बुधवार, मई 1, 2024
होमहेल्थपार्टनर के साथ मैरिड लाइफ एन्जॉय करने लिए रात में खाएं ये...

पार्टनर के साथ मैरिड लाइफ एन्जॉय करने लिए रात में खाएं ये 4 चीजें, पुरुषों में बढ़ेगा Testosterone हार्मोन का स्तर

Date:

Related stories

Testosterone: कुछ लोग अपनी सेक्स लाइफ को लेकर ज्यादा चिंतित रहते हैं कई बार ऐसा होता है कि कपल के बीच सेक्स हार्मोन काफी कम हो जाते हैं जिसकी वजह से उनकी सेक्स लाइफ भी प्रभावित होती है। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी से सेक्स करने की इच्छा भी कम होने लगती है और यह पुरुष की फर्टिलिटी पर ज्यादा प्रभावित करता है। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का कम होना मैरिड लाइफ ही नहीं बल्कि सेहत पर भी खराब असर डालता है। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ाने के लिए डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी होंगी जिसके जरिए आप अपनी सेक्स लाइफ को एंजॉय कर सकते हैं।

डाइट में चार चीजें शामिल होने से टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाया जा सकता है। बता दें कि रेस्टोरेंट पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाओं में भी होता है। लेकिन महिलाओं में इसकी मात्रा काफी कम होती है। बदलती लाइफस्टाइल, खानपान की वजह से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का लेवल कम होने लगता है। आइए जानते हैं कि टेस्टोस्टेरोन हार्मोन स्तर को बढ़ाने के लिए किन चीजों का सेवन किया जाता है।

अनार का सेवन

अनार एक ऐसा फल है जिसमे सभी विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। रात को सोने से पहले एक कटोरी अनार खाने की आदत डालें। इसके जरिए आप अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बना सकते हैं। अनार टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है और इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट दिल के लिए भी काफी फायदेमंद बताए गए हैं।

अदरक का सेवन

जिस तरह चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। वही इसके कुछ ऐसे अनोखे फायदे भी हैं जो हमारी सेहत के लिए जरूरी है। टेस्टोस्टेरोन स्तर को बढ़ाने के लिए अदरक का सेवन काफी फायदेमंद है और इसमें प्रजनन क्षमता बढ़ाने का भी गुण होता है। यदि आप रोज रात में अदरक का रस या अदरक खाने की आदत डालते हैं तो इससे आपका टेस्टोस्टरॉन लेवल करीब 17% तक बढ़ सकता है।

Also Read: Chest Infection: इन साधारण लक्षणों को कॉमन कोल्ड समझने की न करें भूल, इस बड़ी बीमारी का हो सकता है खतरा

कच्ची प्याज का सेवन

कच्ची प्याज को सलाद के रूप में खाया जाता है। यदि आप अपना टेस्टोस्टरॉन स्तर बढाना चाहते हैं तो कच्ची प्याज को अपने आहार में जरूर शामिल करें। क्योंकि प्याज में कई ऐसे पोषक तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी है और हमारी प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित करते हैं।

फोर्टीफाइड मिल्क

अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो टेस्टोस्टरॉन लेवल कम हो जाता है। धूप में बैठने से और फोर्टीफाइड मिल्क का सेवन करने से टेस्टोस्टरॉन लेवल को बढ़ाया जा सकता है। विटामिन डी की पूर्ति के लिए यह मिल्क काफी कारगर है। इसके अलावा सोया दूध भी काफी फायदेमंद साबित होता है। इनका सेवन आप रात को सोने से पहले करें।

Also Read: Chanakya Niti: धनवान होने के बाद भी नहीं मिलता इन लोगों को मान और सम्मान, नर्क जैसी हो जाती है जिंदगी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories