सोमवार, मई 20, 2024
होमहेल्थEye Strain: ज्यादा फोन और लैपटॉप के इस्तेमाल से हो रही आंखों...

Eye Strain: ज्यादा फोन और लैपटॉप के इस्तेमाल से हो रही आंखों में खुजली, तो इन उपायों को करें ट्राई, जल्द मिलेगी राहत

Date:

Related stories

Punjab News: तपती धूप के साथ लू का कहर! मान सरकार ने स्कूलों में किया छुट्टियों का ऐलान; जानें कब खुलेंगे विद्यालय

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में लोग तपती धूप के साथ लू का भी सामना कर रहे हैं।

Department of Telecommunication: सावधान! 18 लाख मोबाइल नंबरों को क्यों किया जा रहा बंद?

Department of Telecommunication: देश में साइबर फ्रॉड लगातार बढ़ता...

Amazon Sale: 13000 की महाछूट पर अभी खरीदें Oppo Reno 11 5G फोन, फीचर्स है दमदार

Amazon Sale: अच्छे कैमरे और पावरफुल बैटरी वाला फोन...

Eye Strain: इस डिजिटल दुनिया में लोग अपना ज्यादातर समय लैपटॉप और फोन इस्तेमाल करने में बिताते हैं। कुछ लोग ऑफिस के काम के लिए लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो वहीं कुछ लोग फोन पर अपना टाइम पास करने के लिए वीडियो और फिल्म देखते रहते हैं। ऐसे में इतने ज्यादा समय तक फोन और लैपटॉप के इस्तेमाल से लोगों को अक्सर आंखों में खुजली व जलन की समस्या का सामना करना पड़ता है। अधिक समय तक फोन वह लैपटॉप के इस्तेमाल से हमारी आंखें थक जाती है जिसकी वजह से इसमें खुजली व जलन होने लगती है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल करके आपको जल्द राहत मिलेगी।

आंखों को दे ब्रेक

आंखों की थकान व जलन को दूर करने के लिए काम के बीच बीच में ब्रेक ले सकते हैं। दरअसल जब हम फोन या लैपटॉप को ज्यादा समय तक देखते रहते हैं तो उसे हमारी आंखें थक जाती हैं ऐसे में आंखों को राहत देने के लिए आप कुछ देर का ब्रेक ले सकते हैं। ऐसा करने से आंखों की मसल्स रिलैक्स हो जाती हैं।

पलकों को झपकना न भूलें

कुछ लोग काम में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि वह बीच-बीच में अपनी पलकों को झपकना भूल जाते हैं। ऐसे में अगर आप आंखों की थकान व जलन और खुजली की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको सलाह दी जाती है कि काम के वक्त अपनी आंखों की पलकों को जरूर झपकाएं। ऐसा करने से आंखें रिलैक्स होती है। जिसकी वजह से स्ट्रेस कम होता है और आंखों की नमी बनी रहती है ।‌

आंखों को ठंडा पानी से जरूर धोएं

अपनी आंखों को थकान से मुक्त करने के लिए बीच-बीच में अपनी आंखों को ठंडा पानी धोते होते रहे। ऐसा करने से आपकी आंखें थकेंगी नहीं। वही ऐसा करने से खुजली की समस्या से भी राहत मिलेगी। अगर आप लंबे समय तक स्क्रीन पर देखने का काम करते हैं तो आपको सलाह दी जाती है कि आप एक-दो घंटे के बीच में अपनी आंखों को ठंडा पानी से जरूर धोएं।

फोन और लैपटॉप की लाइट को करें एडजस्ट

अगर आप अपने लैपटॉप और फोन पर डिम लाइट में काम करना पसंद करते हैं तो अपने इस आदत को तुरंत छोड़ें। ऐसा करने से आपकी आंखों पर स्ट्रेस काफी ज्यादा बढ़ता है जिससे आंखों और ज्यादा थक जाती है। दरअसल फोन और लैपटॉप के मॉनिटर की लाइटनिंग हमारी आंखों पर काफी ज्यादा इफेक्ट डालती है ऐसे में आप काम के वक्त कम लैपटॉप व फोन की लाइट को सही तरीके से एडजस्ट करके रखें। इससे आंखों पर कम प्रेशर पड़ता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories