मंगलवार, मई 14, 2024
होमहेल्थFatty Liver Ayurvedic Remedies: आज ही पाएं फैटी लिवर की समस्या से...

Fatty Liver Ayurvedic Remedies: आज ही पाएं फैटी लिवर की समस्या से निजात, असरदार हैं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय

Date:

Related stories

Fatty Liver Ayurvedic Remedies: लिवर में अतिरिक्त फैट जमा होने की वजह से यह कभी-कभी गंभीर समस्या बन जाती है जिसे फैटी लिवर कहा जाता है। इससे लिवर धीरे-धीरे काम करने भी बंद कर देते हैं और कभी-कभी यह बड़ी बीमारी बन जाती है। गलत आदतों और खान-पान की वजह से आजकल यह बीमारी तेजी से पांव पसार रही है लेकिन कुछ आयुर्वेदिक उपाय से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। फैटी लिवर की वजह से लिवर में सूजन आ रही है और यह अंत में डिस्फंक्शन होकर फेल हो जाता है। इसकी वजह से इंसान अपनी जान भी गंवा देता है। ऐसे में आप कुछ आयुर्वेदिक उपायों को अपना सकते हैं जो असरदार है।

Fatty Liver Ayurvedic Remedies आंवला का जूस है असरदार

फैटी लिवर की समस्या में आंवला का जूस भी मददगार है। आप आंवले के जूस में एलोवेरा के जूस को मिलाकर सुबह खाली पेट जरूर पिएं। आप इसे हर दिन रूटीन में शामिल करें और इससे आप फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

पपीता का सेवन जरूर करें

पपीता का सेवन हर दिन करने से फैटी लिवर की समस्या से निजात पा सकते हैं। यह पाचन को बेहतर बनाने में असरदार है और ऐसे में आप रोज सुबह खाली पेट पपीता खा सकते हैं।

सेब का सिरका भी है फायदेमंद

अगर आयुर्वेदिक उपाय की बात करें तो फैटी लिवर को कम करने के लिए आप सेब के सिरका का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहे तो दोपहर के भोजन के बाद सेब का सिरका पी सकते हैं और इसके फायदे देखकर आप हैरान रह जाएंगे।

Fatty Liver Ayurvedic Remedies करी पत्ता

करी के पत्ते का इस्तेमाल सिर्फ खान-पान में ही नहीं बल्कि लिवर के लिए भी यह काफी फायदेमंद है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि फैटी लिवर की समस्या से निजात दिलाने में यह मददगार है। आप इसे उबाल कर इसका सेवन कर सकते हैं।

Fatty Liver Ayurvedic Remedies त्रिफला भी है असरदार

अगर आयुर्वेदिक औषधि की बात करें तो इसमें त्रिफला का नाम भी शामिल है। यह एंटी इंफ्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो फैटी लीवर को दूर करने में मददगार है। इससे लीवर की सूजन भी आप दूर कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories