शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमहेल्थFertility Diet: आ रही है मां बनने में दिक्कत तो डाइट में...

Fertility Diet: आ रही है मां बनने में दिक्कत तो डाइट में करें ये 5 चीजें शामिल, मिलेंगे अचूक फायदे

Date:

Related stories

Fertility Diet: मां बनना दुनिया का सबसे खूबसूरत अनुभव है। मगर कई बार कुछ चीजों की कमी के कारण इस सुख को पाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए अब घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे सुपरफूड के बारे में बताएंगे जिसे डाइट में शामिल कर गर्भवती होने की संभावना बढ़ सकती है। तो आइए विस्तार से जानते हैं।

1. पका हुआ टमाटर करें डाइट में शामिल

टमाटर पौष्टिक तत्वों का खजाना है। इतना ही नहीं इसमें लाइकोपीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इससे प्रजनन क्षमता का विकास होता है। इसलिए पके हुए टमाटर को अपनी डाइट में निश्चित रूप से शामिल करना चाहिए।

2. मसूर दाल और सोयाबीन है बेहद फायदेमंद

प्रजनन क्षमता के सुधार के लिए मसूर दाल काफी फायदेमंद है। इसमें पॉलीमाइन स्पर्मिडाइन की पौष्टिक मात्रा पाई जाती है। वहीं सोयाबीन प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत माना गया है, जो ओव्यूलेशन को बढ़ाने में मददगार है। इसलिए इन दोनों को अपने डाइट में निश्चित रूप से शामिल करें।

3. अनानस है पौष्टिक तत्वों का खजाना

प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए अनानस बहुत जरूरी है। ये विटामिन सी का भी सबसे बेहतर स्रोत है। इसके अलावा इसमें ब्रोमेलैन की भी मात्रा पाई जाती है। इसलिए आप आसानी से अनानस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Also Read: Ectopic Pregnancy से जुड़े इन लक्षणों को महिलाएं भूलकर भी ना करें इग्नोर, ऐसे केस में इस तरह से करें उपचार

4. अनार है बेहद जरूरी

शुक्राणुओं की गुणवत्ता और प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए अनार बेहद फायदेमंद है। इसलिए अनार को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसका सेवन सलाद और दही के साथ कर सकते हैं। इससे आपको लाजबाव फायदे मिलेंगे।

5. खट्टे फलों का करें सेवन

खट्टे फलों को आप आसानी से डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये डिंब और वीर्य के स्वास्थ्य के लिए सबसे बेहतर स्रोत बेहतर स्रोत है। इसलिए जिस फल में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है उसे तुरंत डाइट में शामिल करें।

Also Read: शादी के बाद कपल गोल सेट करते नजर आए KL Rahul और Athiya Shetty, जबरदस्त केमेस्ट्री देख दिल हार बैठे फैंस

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories