सोमवार, मई 20, 2024
होमदेश & राज्यCorona New Variant: ब्रिटेन के बाद मुंबई में पाया गया कोरोना के...

Corona New Variant: ब्रिटेन के बाद मुंबई में पाया गया कोरोना के नए वेरिएंट का पहला केस, देखें लक्षण और बचाव के तरीके

Date:

Related stories

Punjab News: तपती धूप के साथ लू का कहर! मान सरकार ने स्कूलों में किया छुट्टियों का ऐलान; जानें कब खुलेंगे विद्यालय

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में लोग तपती धूप के साथ लू का भी सामना कर रहे हैं।

Department of Telecommunication: सावधान! 18 लाख मोबाइल नंबरों को क्यों किया जा रहा बंद?

Department of Telecommunication: देश में साइबर फ्रॉड लगातार बढ़ता...

Amazon Sale: 13000 की महाछूट पर अभी खरीदें Oppo Reno 11 5G फोन, फीचर्स है दमदार

Amazon Sale: अच्छे कैमरे और पावरफुल बैटरी वाला फोन...

Corona New Variant: कोरोना का नाम सुनते ही सभी के दिल की धड़कनें तेज हो जाती है। वो एक ऐसा समय था जब हर कोई कोरोना के कहर से भयभीत रहता था। हालांकि 3 साल बाद भी दुनिया में कोरोना का कहर थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। इसी कड़ी में आपको बता दे कि, महाराष्ट्र से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि, महाराष्ट्र के मुंबई में कोरोना के नए वेरिएंट का एक केस मिला है। पिछले कुछ समय पहले कोरोना का ये नया वेरिएंट ब्रिटेन और अमेरिका में पाया गया था। कोरोना के इस नए वेरिएंट का नाम ‘एरिस’ है।

ब्रिटेन में हर हफ्ते तेजी से बढ़ रहे कोविड के मामले

कोरोना का नया वेरिएंट एरिस ब्रिटेन में सबसे ज्यादा तेजी से फैलने वाला दूसरा वेरिएंट माना गया है। बरसात में इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से ये वेरिएंट लोगों में काफी तेजी से फैल रहा है। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, यूके हेल्प्स सिक्योरिटी एजेंसी के अनुसार कोरोनावायरस के 7 ऐसे मामले पाए गए हैं जो एरिस वेरिएंट से जुड़े हुए हैं। इसी के साथ लेटेस्ट जाटा के अनुसार को कोविड के कुल मामलों में से 14 प्रतिशत मामले को सिर्फ एरीस वेरिएंट से जुड़े हुए हैं। ऐसे में यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी का कहना है कि, पिछले सप्ताह से इसकी तुलना करें तो कोविड-19 के केसेस हर हफ्ते तेजी से बढ़ रहे हैं।

मुंबई में पाया गया कोरोना के नए वेरिएंट का केस

ऐसे में आपको बता दे कि, ब्रिटेन और अमेरिका के बाद भारत कि मुंबई में भी कोरोना के नए वेरिएंट का एक केस मिला है। ऐसे में अब लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोविड-19 केस की संख्या जुलाई के अंत में 70 से बढ़कर 6 अगस्त को 115 हो गई थी। महाराष्ट्र के मुंबई में कोविड के सबसे ज्यादा 43 एक्टिव कैसे पाए गए हैं। वहीं पुणे में 34 और ठाणे में 25 एक्टिव केसेस है। इसी के साथ ऐसा बताया जा रहा है कि, रायगढ़, सांगली, सोलापुर, सतारा और पालघर में भी कोविड के केसेस लगातार बढ़ रहे हैं।

कोविड के नए वेरिएंट के लक्षण

कोविड के नए वेरिएंट एरिस के लक्षणों की बात की जाए तो इसमें गले में खराश आना, नाक बहना, छींक आना, सूखी खांसी, सिरदर्द, गीली खांसी, मांसपेशियों में दर्द, गंध सुगंध और टेस्ट का ना आना शामिल है। ऐसे में आप खुद के बचाव के लिए कोविड के प्रोटोकॉल को फॉलो कर सकते हैं। पब्लिक प्लेसिस में जाने से पहले हैंड सेनीटाइजर का इस्तेमाल करें। सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन रखें। वही अपने आसपास की जगह को साफ और स्वच्छ रखें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories