गुरूवार, मई 9, 2024
होमहेल्थFish bone stuck in throat: जी का जंजाल बन सकता है गले...

Fish bone stuck in throat: जी का जंजाल बन सकता है गले में फंसा मछली का कांटा, इन खास तरीकों से तुरंत मिलेगा आराम

Date:

Related stories

Fish bone stuck in throat: नॉन वेज फूड खाने वाले ज्यादातर लोग मछली खाना भी पसंद करते हैं. वहीं इस कोस्टल फूड को समुंद्र के किनारे भी बड़ी चाव से खाया जाता है मगर कई लोगों को इसे सही से खाने का तरीका पता ही नहीं होता. इसके चलते मछली खाते वक्त गले में कांटा फंस जाता है, यह काफी दर्दभरा अनुभव होता है. गले में अटके हुए इस कांटे को समय रहते न निकाला जाए तो वहां जख्म भी बना सकता है. आज आपको इसी परेशानी से निजात पाने के लिए अपनाए जाने वाले कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आराम पा सकते हैं.

मछली का कांटा बन सकता है जी का जंजाल

कई बार ध्यान न देने की वजह से गले में मछली की हड्डी अटक जाती है इसे ही काटा कहा जाता है. यह कांटा वक्त रहते न निकले तो यह काफी दिक्कत खड़ी कर सकता है, सबसे पहले तो यह गले को जख्मीक कर सकता है वहीं अगर यह कांटा पेट में जाकर वहां भी भयंकर दर्द पैदा कर सकता है. ऐसे में इसे हटाना चाहिए ताकि इस तरह के किसी भी रिस्क से बचा जाए.

चावल से निकालें

मछली खाना कई बार लोगों के लिए परेशानी का सबब भी बन सकता है, इसका काटा गले में फंसने पर तुरंत चावल का एक छोटा गोल आकार का पेड़ा बनाकर उसे निगल लें. ऐसा करने से आपको परेशानी से आराम मिल सकता है.

केला खा लें

कई बार ऐसी स्थिती होने पर सबसे अच्छा ईलाज केला खाना माना जाता है. लेकिन जल्दी रिजल्ट पाने के लिए जरूरी है कि उस केले को साबुत ही या कम चबाकर निगल लिया जाए. इससे जल्दी से दर्द में आराम मिल सकता है।

सोडा और तेल

मछली के कांटे के जाने पर उस रास्ते को चिकना बनाना जरूरी होता है ताकि जल्दी से यह फिसलता हुआ आगे निकल जाए. इसके लिए सबसे पहले सोडा लेकर उसमें अरण्डी या मौजूद कोई भी तेल लेते हुए दोनों को मिलाकर निगल लें. यह काफी पुराना तरीका जिसे जरूरत पड़ने पर लोग इस्तेमाल करना पसंद करते हैं.

डॉक्टर से परामर्श लें

ऊपर दिए गए किसी भी तरीके को अपनाकर अगर इस परेशानी से आराम न मिले तो आपको बिना देरी किए डॉक्टर के पास जाकर इसका इलाज करवाना चाहिए. उनसे चिकित्सिय परामर्श लेने के बाद ही आगे कोई भी काम करें।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें