शनिवार, मई 11, 2024
होमहेल्थHigh Blood Pressure से हैं परेशान तो, आज ही करें ये 5...

High Blood Pressure से हैं परेशान तो, आज ही करें ये 5 काम

Date:

Related stories

High Blood Pressure के मरीजों के लिए अमृत पान है Olive Oil का सेवन, हार्ट की बीमारियों से भी रखेगा कोसों दूर

हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए ऑलिव ऑयल बेहद रामबाण है। इसके सेवन से व्यक्ति को कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं।

High Blood Pressure: इन दिनों डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी एक आम बीमारी बन गई है और जिसका कारण है लोगों की अनहेल्दी लाइफस्टाइल होना है। यहीं अब तो इस बीमारी का शिकार केवल बड़े-बुजुर्ग ही नहीं बच्चे व यंग लोग भी होने लगे हैं। जो कोई छोटी बात नहीं काफी परेशानी वाली बात है। ऐसे में जब भी लोगों का ब्लड शुगर लेवल (High Blood Pressure) तेज़ी से बढ़ता है वह परेशान होने और पैनिक करने लगते हैं। लेकिन, आज हम आपके लिए इस समस्या को कम करने और आपको राहत दिलाने के लिए 5 असरदार काम लाए हैं जो आपको करने चाहिए।

1. ज्यादा पानी का सेवन

शरीर में अचानक ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ने से आपको परेशान होने के बजाए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए जिससे आपके शरीर से एक्सट्रा ग्लूकोज निकल जाए और आपका शुगर लेवल कम हो सके।

2. एक्सरसाइज करें

तेज़ी से बढ़ते ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए उस वक्त एक्सरसाइज करना एक बेहतरीन ऑप्शन है। उस दौरान एक्सरसाइज करने से आपके शरीर से बढ़ा हुआ ग्लूकोज के इस्तेमाल हो जाता है और आपका शुगर लेवन नियंत्रण में आने लगता है।

3. फाइबरयुक्त चीजों का सेवन

अपने बढ़े हुए ब्लड शुगर को कम करने और परेशान होने से बचने के लिए अपको उस समय ज्यादा से ज्यादा फाइबरयुक्त चीजें ही खानी चाहिए। यहीं आपको बता दें, उस समय फाइबरयुक्त चीजों को खाने से आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ता और शुगर लेवा घटता है।

4. नमक को कहें न

बढ़े हुए ब्लड शुगर के दौरान आपको नमक से दूरी बना लेनी चाहिए और भूल कर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए वर्ना आपका शुगर कम होने के बजाए और ज्यादा बढ़ सकता है।

5. स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से बनाएं दूरी

यहीं अगर आपका शुगर बहुत ज्यादा बढ़ा हुआ है तब आपको ड्रिंकिंग और स्मोकिंग नहीं करनी चाहिए। वैसे तो शुगर पेशेंट्स को स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से दूर ही रहना चाहिए लेकिन, अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो केवल अपने बढ़े हुए ब्लड शुगर को कम करने के लिए ही कुछ दिन तक स्मोकिंग रोक दें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Naaz Parveen
Naaz Parveenhttp://www.dnpindiahindi.in
नाज़ परवीन डीएनपी इंडिया हिंदी में एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल, फैशन और हेल्थ केटेगरी पर लिखती हैं। इन्होनें अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है। ये कई प्रतिष्ठित संस्थानों के लिए अपनी सेवाएं दे चुकी हैं। अब पिछले कुछ समय से डीएनपी इंडिया न्यूज़ नेटवर्क के माध्यम से कई महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories