बुधवार, जुलाई 17, 2024
होमहेल्थFungal infection: डेंगू और मलेरिया ही नहीं बरसात के मौसम में इस...

Fungal infection: डेंगू और मलेरिया ही नहीं बरसात के मौसम में इस बीमारी से भी रहें सचेत, बचाव के ये नुस्खे आएंगे काम

Date:

Related stories

Fungal infection: मानसून के महीने में फंगस का हमला ज्यादा होता है जिसकी वजह से त्वचा की कई बीमारियां आपको हो सकती है। ऐसे में बरसात में मलेरिया और डेंगू से बचाव की आपको जरूरत है बल्कि आप फंगल इन्फेक्शन से भी खुद को बचा कर रखें। ताकि आपको कोई स्किन की बीमारी ना हो सके। बरसात के मौसम में हवा में नमी होने से फंगल इन्फेक्शन का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है और ऐसे में आपके लिए मानसून का मौसम मुश्किलों से भरा हो सकता है। सतर्क और सावधानी बरतने की जरूरत है। आइए जानते हैं बचाव के तरीके जिससे आप अपना ख्याल रख सकते हैं।

खुजली ना करें

अगर फंगल इंफेक्शन हो गया है और ऐसे में आपको किसी भी जगह पर खुजली हो रही है तो खुजली करने से बचें। इसकी जगह पर आप किसी एंटीसेप्टिक क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आपको रिलीफ मिले।

दवा लेने से बचें

फंगल इन्फेक्शन होने पर बिना सोचे समझे कोई भी दवा ना ले। आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं नहीं तो इसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ेगा।

डाइट का खास ख्याल रखें

आप फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए दही और लहसुन का सेवन करें क्योंकि यह इंफेक्शन से लड़ने में मददगार साबित हो सकता है।

ढीले और कॉटन के कपड़े पहने

ढीले और कॉटन के कपड़े पहनने से पसीना जल्दी अब्जॉर्ब हो जाता है और ऐसे में फंगल इन्फेक्शन का खतरा भी कम होता है। वहीं जींस और टाइट कपड़े आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि इसमें पसीना ज्यादा आता है और ऐसे में फंगल इंफेक्शन फैल सकता है।

साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें

इस बात का ध्यान रखें कि आप जो कपड़े पहन रहे हैं वह साफ हो। इसके अलावा तौलिया से लेकर बेडशीट तक का ध्यान रखें ताकि इन्फेक्शन ना फैल सकें। साफ सफाई की बात करें तो आपको अपने अंडर गारमेंट्स का भी खास ख्याल रखना जरूरी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories