शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थबारिश में भीगने से आपको भी हो जाते हैं सफेद दाग! अपनाएं...

बारिश में भीगने से आपको भी हो जाते हैं सफेद दाग! अपनाएं ये आसान घरेलू उपचार, चुटकियों में मिलेगा आराम

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 में मतदान करने को लेकर Shah Rukh Khan की खास अपील, बॉलीवुड के ‘भाईजान’ ने भी जारी किए संदेश

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शासन-प्रशासन की ओर से तरह-तरह के तरकीब आजमाए जा रहे हैं।

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Fungal Infection: देश के ज्यादातर इलाकों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है। ऐसे में भयंकर गर्मी के बाद अचानक से बरसात की वजह से अक्सर लोगों को स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम हो जाती हैं। इसी के साथ मौसम में बदलाव होने की वजह से फंगल इंफेक्शन का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है। इसका मेन रीजन वातावरण में नमी, गर्म जलवायु और कमजोर इम्यूनिटी है। ऐसे में आपको बता दें कि, वातावरण में बदलाव होने की वजह से अक्सर लोगों को फंगल इनफेक्शन होने लगता है जिस को दूर करने के लिए वह कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं लेकिन उन्हें उसका कोई भी असर नहीं दिखता है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपचार लेकर आए हैं जिस को अपनाने के बाद आपकी स्किन और चेहरे पर मौजूद सफेद दाग छूमंतर हो जाएंगे।

दही

इसमें पहला नाम दही का है। अगर आपको शरीर में सफेद दाग के लक्षण दिखाई देने लगे तो आप ऐसे में दही का सेवन करें‌।‌ दरअसल दही में कई सारे अच्छे बैक्टीरिया और प्रोबायोटिक्स मौजूद रहते हैं जो की इन्फेक्शन को दूर करने में मदद करते हैं।

Also Read: भारी बारिश ने मचाई तबाही, यमुना डेंजर लेवल के पार, दिल्ली पर मंडरा रहा बाढ़ का खतरा

टी ट्री ऑयल

इस लिस्ट में दूसरा नाम टी ट्री ऑयल का है। टी ट्री ऑयल को अक्सर स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स को दूर करने में इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि, इसमें एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा की समस्या को दूर करने में काम करते हैं। इसके लिए आप टी ट्री ऑयल और नारियल के तेल कि बराबर मात्रा को लेकर इसे इन्फेक्टेड एरिया पर अप्लाई करें।

एप्पल साइडर विनेगर

इस लिस्ट में तीसरा नाम एप्पल साइडर विनेगर का है। एप्पल साइडर विनेगर हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। ऐसे में अगर बरसात के दिनों में सफेद दाग की परेशानी है तो आप इस पर एप्पल साइडर विनेगर को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कप गर्म पानी ले और इसमें 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिक्स करें। इसके बाद आप इसे रुई में डूबा कर इन्फेक्टेड एरिया पर अप्लाई करें।

Also Read: सुप्रीम कोर्ट ने ED Director Sanjay Mishra का कार्यकाल घटाया, सरकार के इस फैसले को बताया गैर-कानूनी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories