शुक्रवार, मई 10, 2024
होमहेल्थCervical Cancer से पीड़ितों के लिए सरकार ने उठाए खास कदम ,...

Cervical Cancer से पीड़ितों के लिए सरकार ने उठाए खास कदम , गरीबों को मिलेगा बड़ा फायदा

Date:

Related stories

Cervical Cancer: कैंसर बीमारी का नाम सुनकर ही लोगों के दिलों की धड़कन काफी तेज हो जाती है। इंसान न जानें किस-किस तरह की बीमारियों से लड़ता हैं। कैंसर बीमारी के भी कई सारे रुप होते हैं। सामान्य तौर पर शरीर के जिस पार्ट या हिस्से में कैंसर होता है उसे कैंसर के उसी रुप से ही जाना जाता है। शुरूआती स्तर पर तो शरीर में कैंसर बीमारी की पहचान करना काफी मुश्किल हो जाता है लेकिन जैसे ही कैंसर अपने आखिरी स्टेज पर पहुंचने लगता है, तो उसे कंट्रोल करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। सर्वाइकल कैंसर को गर्भाशय कैंसर के नाम से भी जाना जाता है। हर साल न जानें कितनी महिलाएं इस बीमारी के चलते अपनी जान खो देती हैं। हाल ही में हुई एक रिसर्च से पता चला है कि सबसे ज्यादा सर्वाइकल कैंसर से पीड़ित होने वाले मरीज ग्रामीण इलाकों में रहने वाली महिलाएं हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने काफी अच्छा कदम उठाने का निर्णय लिया है। जिसके चलते सरकार बहुत ही कम रेट में सर्वाइकल कैंसर से पीड़ित मरीजों को टीकाकरण उपलब्ध करेगी।

रिपोर्ट में हैरान कर देने वाला हुआ खुलासा

सर्वाइकल कैंसर को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें पता चला है कि इस बीमारी से पीड़ित होने वाले मरीजों में 95 प्रतिशत लोग‌ गांव के होते हैं। घरों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण वह अपना इलाज भी ठीक ढंग से करा नहीं पाते हैं। इस खतरनाक बीमारी से बचने के लिए अस्पतालों में उपलब्ध इंजेक्शन और दवाईयां काफी महंगी और हजारों की मिलती है‌ जो हर कोई लेने में सक्षम नहीं होता है। ऐसे में सरकार ने इन गरीब परिवारों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए एक फैसला लिया है जिसमें मरीजों को कम दाम में वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। जिसे जरुरतमंदों को काफी सहायता मिल सकती है साथ ही इस बीमारी से जान गंवाने वालों का आंकड़ा भी कम हो सकता है।

सर्वाइकल कैंसर होने के‌ मुख्य कारण

सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में पाई जाने वाली बड़ी भयानक बीमारी है। यदि समय रहते इसका पता नहीं लगाया जाता तो आगे जाकर इस बीमारी से मौत भी हो सकती है। गर्भाशय या सर्वाइकल कैंसर होने की अहम वजह ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (Human Papilloma virus) है। इसके अलावा महिलाओं के द्वारा गर्भनिरोधक दवाई का अधिक सेवन करने से भी इस कैंसर के होने की संभावना होती है। HIV संक्रमण, अत्यधिक यौन संबंध बनाने के चलते भी यह बीमारी हो सकती है। शुरूआत के समय इस बीमारी के कोई खास लक्षण नहीं दिखते हैं। लेकिन बीमारी के बढ़ जाने पर इसे मरीज की जिंदगी को खतरा भी हो सकता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories