Home हेल्थ Green Tea Side Effects: गुणों से भरपूर ग्रीन टी का सेवन भी...

Green Tea Side Effects: गुणों से भरपूर ग्रीन टी का सेवन भी खड़ी कर सकता है परेशानी, ऐसे लोगों को रखना चाहिए विशेष ध्यान

ग्रीन टी वजन कम करने में हमारी मदद करता है। यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरें को भी कम करता है। मगर इसका अत्यधिक सेवन आपको हानि पंहुचा सकता है। खासकर ऐसे लोग ग्रीन टी के सेवन से बचें।

0
Green Tea
Green Tea

Green Tea Side Effects: ग्रीन टी को हम एक हेल्थी ड्रिंक मानते हैं। इसके पीने के कई फायदे हैं। ग्रीन टी वजन कम करने में मदद करता है। आपको बता दे की ग्रीन टी का सेवन शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल को काम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। डायबिटीज के पेशेंट के लिए ग्रीन टी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी हमारी मदद करता है। ग्रीन टी पीने के और भी कई फायदे हैं। मगर आपको बता दे की गुना से भरपूर ग्रीन टी का सेवन हमें परेशानी में भी डाल सकता है। आपको बता दे की अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीने से हमारे शरीर पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

ग्रीन टी के अत्यधिक सेवन से बचें

ग्रीन टी पीने के कई फायदे है। ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन हमारे त्वचा को साफ और स्वस्थ बनाते है। क्योंकि ग्रीन टी के सेवन से शरीर के हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं। इस वजह से हमारा चेहरा ग्लोइंग हो जाता है। आपको बता दे की ग्रीन टी का सेवन कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को भी काफी हद तक कम करता है। मगर इसका अत्यधिक सेवन आपके लिए नुकसानदेह है।

ऐसे लोग भूल कर भी ना पिए ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने के कई फायदे हैं। मगर अधिक मात्रा में इसका सेवन आपके लिवर को खराब कर सकता है। जिन लोगों को लिवर से जुड़ी समस्या है उन्हें खास तौर पर ग्रीन टी के सेवन से बचना चहिए। आपको बता दे की ग्रीन टी में अधिक मात्रा में कैफीन पाई जाती है। यदि आप दिन में कई बार इसका सेवन करेंगे तो आपके शरीर में कैफीन की मात्रा अधिक हो जाएगी। जिससे आपको अनिद्रा जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस वजह से ग्रीन टी के अत्यधिक सेवन से बचें। यदि आप वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पीना चाहते हैं तो पूरे दिन में एक दो कप काफी है। इसके सेवन से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरुर लें।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version