शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंक्या भारत में दूध पीना है असुरक्षित? WHO ने H5N1 Bird Flu...

क्या भारत में दूध पीना है असुरक्षित? WHO ने H5N1 Bird Flu वायरस को लेकर चेताया

Date:

Related stories

H5N1 Bird Flu: विश्व स्वास्थ्य संगठन World Health Organisation (WHO) ने दूध को लेकर पहली बार चेतावनी जारी की है। ये चेतवानी गाय के दूध में पहली बार मिले H5N1 Bird Flu वायरस को लेकर दी गई है। गाय के दूध में ये वायरल अमेरिका मेंं पाया गया है। जिसके बाद अमेरिका में दूध के कई सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

H5N1 Bird Flu वायरस दूध में मिला

WHO की इस चेतावनी के बाद सवाल उठने लगे हैं कि, भारत में दूध पीना सुरक्षित है या नहीं है तो आपको बता दें, WHO ने साल 2019 में ही भारत को बर्ड फ्लू (H5N1) से मुक्त घोषित कर दिया था। भारत में इसका कोई भी संक्रमित नहीं है ना तो इंसान और ना ही कोई पक्षी। भारत में दूध से जुड़ा ये संक्रमण अभी तक सामने नहीं आया है। इसीलिए भारत में दूध पीना सुरक्षित है।

लेकिन दुनिया के अन्य देशों में बर्ड फ्लू (H5N1) से जुड़े कई सारे मामले सामने आते रहते हैं। ये पक्षियों और मुर्गियों में फैलने वाली बीमारी है। जिसकी चपेट में कभी-कभी इंसान भी आ जाते हैं। क्योंकि ये एक जानलेवा वायरस है। इसलिए इससे जान जाने का खतरा भी बना रहता है।

कैसे दूध में मिला वायरस?

अमेरिका में ये बर्ड फ्लू (H5N1) वायरस पैकेटबंद दूध पाश्चुराइज्ड मिल्क में मिला है। इसके साथ ही खबर है कि, ये दूध अमेरिका की डेयरी में काम करने वाला व्यक्ति भी इसकी चपेट में आ चुका है।

अमेरिका में ये वायरल गायों और बकरियों दोनों में पाए जाने की खबर है। इस घटना के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन में वैश्विक इन्फ्लूएंजा कार्यक्रम के प्रमुख वेनकिंग झांग ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि, “टेक्सास में मामला गाय द्वारा एवियन इन्फ्लूएंजा से संक्रमित किसी मानव का पहला मामला है।” फिलहाल मामले की अमेरिका में जांच चल रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories