रविवार, जून 23, 2024
होमहेल्थBird Flu: कोरोना से भी 100 गुना ज्यादा जानलेवा साबित हो सकती...

Bird Flu: कोरोना से भी 100 गुना ज्यादा जानलेवा साबित हो सकती है यह महामारी, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

Date:

Related stories

Bird Flu: साल 2020 की शुरुआत हुई कोरोना वायरस से जिसने जीवन को तहस-नहस कर दिया। ना सिर्फ आर्थिक व्यवस्था बल्कि जान माल की भी क्षति हुई। इस वायरस में दुनिया भर में मानो हरकंप मचा दिया लेकिन वैज्ञानिकों ने अब इस बात की चेतावनी दी है। कोरोना वायरस से भी ज्यादा गंभीर बीमारी बर्ड फ्लू बहुत जल्द फैल सकती है और इससे बड़ी मात्रा में स्तनधारी जीव संक्रमित हो सकते हैं। इसमें इंसान भी शामिल होंगे। रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है किस बीमारी की वजह से मौतों की संख्या ज्यादा होगी।

100 गुना ज्यादा खतरनाक है बीमारी

यह सच है कि अभी तक कोरोना महामारी से भी दुनिया नहीं उभरी है और आए दिन खबरे आती रहती है लेकिन अब 100 गुना ज्यादा खतरनाक महामारी फैलने वाली है। इस बात की चेतावनी वैज्ञानिकों ने दी है। दरअसल पिट्सबर्ग में बर्ड फ्लू पर रिसर्च करने वाले वैज्ञानिक डॉक्टर सुरेश कुचिपुड़ी ने आगाह किया है कि H5N1 वायरस की वजह से स्तनधारी जीव संक्रमित हो सकते हैं और इसमें इंसान भी है। ऐसे में अपने आप पर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि यह कोरोना से 100 गुना ज्यादा खतरनाक है और इसे फैलने की संभावना भी काफी तेज है।

महामारी का कारण बन सकती है बर्ड फ्लू

वैज्ञानिकों ने कहा है कि इस महामारी का खतरनाक रूप बहुत जल्द विनाशकारी साबित हो सकती है और वैश्विक महामारी का कारण बन सकती है। H5N1 वायरस गाय, मुर्गा, बिल्ली, मनुष्य सहित और भी स्तनधारी में पाए गए हैं। इसी वजह से कई मौतें भी हुई थी जिसके बाद रिसर्च शुरू कर दिया गया था। यह वायरस अमेरिका में जानवरों में फैला और अमेरिकी राज्यों में गायों के 12 झुंडों और टेक्सास में तीन बिल्लियों में संक्रमण की खबरें आई जो इस वायरस के कारण अपनी जान गंवा गए।

मौत की फीसदी चौंकाने वाली

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बात को लेकर जानकारी दी है कि H5N1 से होने वाली मृत्यु दर काफी चौंकाने वाली है। जहां कोरोना महामारी से 20 फ़ीसदी मृत्यु दर थी तो इस वायरस से मृत्यु दर 52% तक हो सकती है जो अपने आप में बहुत बड़ी संख्या है। उन्होंने बताया है कि बर्ड फ्लू के प्रकोप को कम करने के लिए उपाय किए जा रहे हैं। इस बीमारी की वजह से पिछले 3 साल में लगभग लाखों पक्षियों और स्तनधारी की मौत हो चुकी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories