शुक्रवार, मई 17, 2024
होमलाइफ़स्टाइलHealth tips: रात को सोने से पहले नहाना देता है कई बीमारियों...

Health tips: रात को सोने से पहले नहाना देता है कई बीमारियों को दावत, नींद से लेकर बालों तक को पहुंचा सकता है नुकसान

Date:

Related stories

Health Tips: दिन में दो बार नहाने को एक आइडल जिंदगी का हिस्सा माना जाता है, खासकर गर्मियों में कई लोग रात को सोने से पहले नहाना पसंद करते हैं. ऐसा करने से न केवल दिनभर की थकान निकल जाती है बल्कि नींद भी अच्छी आती है. मगर आपको बता दें कि ऐसा करना सेहत के लिहाज से बिल्कुल भी ठीक नहीं होता, रात में नहाकर सीधा सोने से हम कहीं न कहीं कई बिमारियों को अपने पास बुला लेते हैं. ऐसे में आज हम देर रात नहाने से सेहत पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभावों के बारे में जानेंगे.

नींद पर पड़ सकता है असर

एक बार को सुनने में यह अजीब जरूर लग सकता है, मगर यह सच है कि सोने से पहले नहाने का सीधा असर हमारी नींद पर पड़ता है. इसके पीछे तापमान का विज्ञान काम करता है, रात में हमारे शरीर का तापमान दिन के मुकाबले कम होता है, जिससे हमें नींद आती है. मगर नहा लेने से एकदम बॉड़ी टेम्परेचर बढ़ जाता है और इसके चलते नींद आने में समस्या होती है.

पाचन तंत्र खराब होता है

अक्सर लोग खाने के बाद नहाना पसंद करते हैं, जोकि एक गलत आदत है. ऐसा करने से न केवल हमारा पाचन तंत्र कनफ्युज हो जाता है बल्कि खाना भी टॉक्सिक हो जाता है. ऐसे में जितना हो सके रात में नहीं नहाना चाहिए और फिर भी जरूरी हो तो खाने से थोड़ समय पहले नहाने की कोशिश करनी चाहिए.

बाल हो सकते हैं डैमेज

महिलओं को छोड़ दें तो ज्यादातर लोग बाल सहित नहाना पसंद करते हैं, मगर ऐसा करना हमारे बालों को बुरी तरह से डेमेज कर सकता है. दरअसल गीले बालों को लेकर जब हम सोते हैं तो सर्दी होने का खतरा बढ़ जाता है, साथ ही तकिये पर गीले बाल टकराने से बाल डेमेज हो जाते हैं. ऐसे में जितना हो सके ऐसा करने से बचना चाहिए.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमाराYouTube Channel ‘DNP INDIA’को अभी subscribe करें। आप हमेंFACEBOOKINSTAGRAMऔरTWITTERपर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories