शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थHealth Tips: क्या मल्टीविटामिन खाने से सच में ऐसा हो सकता है...

Health Tips: क्या मल्टीविटामिन खाने से सच में ऐसा हो सकता है ,ये आंकड़े पढ़कर आप भी सोच में पड़ जायेंगे

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 में मतदान करने को लेकर Shah Rukh Khan की खास अपील, बॉलीवुड के ‘भाईजान’ ने भी जारी किए संदेश

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शासन-प्रशासन की ओर से तरह-तरह के तरकीब आजमाए जा रहे हैं।

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Health Tips: इन दिनों बिजी होती लाइफ में ज्यादातर लोग इस कदर थके रहते हैं कि उन्होंने फल सब्जियों से मिलने वाली विटामिन का विकल्प मल्टीविटामिन गोलियों में ढूंढ लिया है। खासकर कोरोनावायरस के बाद लोग इस कदर डर गए हैं कि उन्होंने प्रचूर मात्रा में मल्टीविटामिन की गोली लेनी शुरू कर दी है। आइये सबसे पहले जानते है कि हमलोगों को कब मल्टीविटामिन की गोली लेनी चाहिए और कब नहीं।

क्या है मल्टीविटामिन


मल्टीविटामिन एक ऐसी दवाई है जिसके माध्यम से आपको शरीर में जरुरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। इसमें मुख्य रूप से सब्जियों में मिलने वाले आयरन ,विटामिन और दूसरे पोषक तत्व शामिल होते हैं। मल्टीविटामिन की गोली आपको जरूर खानी चाहिए पर ज्यादातर कोशिश करना चाहिए कि ये सारे तत्व आपको फल-सब्जियों से मिलें तो ज्यादा बेहतर हैं। मल्टीविटामिन को टैबलेट कैप्सूल ,पाउडर और इंजेक्शन के फॉर्म में ही तैयार किया जाता है।ऐसे तो मल्टीविटामिन का उपयोग 14 से 90 साल तक के लोग कर सकते हैं पर बिना डॉक्टर के सलाह लिए खुद के उपाय को अपनाने से बचना चाहिए।अगर आंकड़ों पर नजर डाले तो साल 2022 में कम से कम विटामिन सी ,जिंक और मल्टीविटामिन की 500 करोड़ से अधिक गोलियां बिकी ,जिसे देखकर आप समझ सकते हैं कि लोग इन दिनों किस कदर इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

वायरल वीडियो को देखकर नहीं अपनाएं तरीके


इन दिनों लोग सोशल मीडिया से इतने एडिक्टेड हो गए हैं कि कुछ भी बहुत तेजी के साथ फॉलो कर लेते हैं। ऐसे में तरह-तरह की चीजें वायरल होती रहती हैं जिनको अपनाने से आपको परहेज करना चाहिए। अगर आप बिना डॉक्टर की सलाह के इन उपाय को अपनाते हैं तो इसके मुश्किल परिणाम देखने को मिल सकते है। ऐसे कई वीडिओज़ वायरल हुए हैं जिसमे बताया जाता है कि नींबू के साथ मल्टीविटामिन मिलाकर सेवन करने से फायदा होगा। आप इन तरीकों को अपनाने से पहले एक बार डॉक्टर की राय जरूर लें।

ये भी पढ़ें:Modi Surname मामले में Rahul Gandhi को लगा बड़ा झटका, याचिका खारिज करते हुए गुजरात हाईकोर्ट ने 2 साल की सजा को रखा बरकरार

कौन-कौन से लोग मल्टीविटामिन का सेवन करें


मल्टीविटामिन का सेवन ऐसी स्थिति में करे जब आपके पास तुरंत राहत के कोई उपाय उपलब्ध नहीं हैं।आपको मल्टीविटामिन दवाइयों का उपयोग जॉइंट पेन ,मशल्स पेन, थकान और बालों के झड़ने जैसी समस्याओं में करना चाहिये। मल्टीविटामिन कई मायनों में आपके लिए फायदेमंद है। यह आपके मानसिक स्थिति को सही रखने में कारगर होता है ,साथ में इसे खाने से इम्युनिटी भी बढ़ती है। ज्यादातर लोग थकान के बाद मल्टीविटामिन का उपयोग इसलिए करते हैं कि इसे खाने के बाद उन्हें सुकून महसूस होता है।

ये भी पढ़ें:Health Tips: मानसून में शरीर की ब्लड प्लेटलेट्स को लेकर क्यों रहना चाहिए अलर्ट, जानें इसके पीछे की वजह

इस स्थिति में नहीं लें मल्टीविटामिन दवाईयां

आपको मल्टीविटामिन दवाइयां ऐसी स्थ्तिति में नहीं लेनी चाहिए जब आप एक साथ कैल्शियम और आयरन की दवाएं ले रहे हों। इनकी वजह से कभी-कभी शरीर के लिए आयरन को अवशोषित करना बेहद मुश्किल हो सकता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories