Thursday, October 24, 2024
HomeविडियोHealth Tips: Smiley Ball को छोटा समझने की ना करें गलती, डॉक्टर...

Health Tips: Smiley Ball को छोटा समझने की ना करें गलती, डॉक्टर से जानिए कैसे दिमाग से लेकर मसल्स तक के लिए है फायदेमंद

Date:

Related stories

Health Tips: स्माइली बॉल जिसे बच्चे खेलने के लिए इस्तेमाल करते हैं। कभी भी हम बैठे रहते हैं तो इसे हाथ में लेकर इसके साथ टाइमपास करते हैं। स्माइली बॉल को छोटा समझने की गलती बिल्कुल भी ना करें क्योंकि मेडिकल टर्म की बात करें तो इसे स्ट्रेस बॉल कहा जाता है क्योंकि यह न सिर्फ खेलने के लिए बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक है। जी हां, इस बारे में डॉक्टर प्रियंका शेहरावत ने एक वीडियो को शेयर करते हुए लोगों को खास जानकारी दी है और बताया है कि कैसे स्माइली बॉल आपके हेल्थ के लिए फायदेमंद है। आइए जानते हैं इसके फायदे जो डॉक्टर ने लोगों को दी है जानकारी

सेंसरी डिस्ट्रक्शन में फायदेमंद

स्माइली बॉल आपको सेंसरी डिस्ट्रक्शन देता है जिसकी वजह से आपके दिमाग में चल रही हलचल को विराम लगता है और आप ज्यादा सोचने के लिए आतुर हो जाते हैं। जी हां, इस स्माइली बॉल के साथ खेलने से आपका दिमाग डिस्ट्रक्ट होता है और आप ज्यादा फोकस कर पाते हैं।

स्ट्रोक में है फायदेमंद

इस स्माइली बॉल के जरिए स्टॉक के बाद होने वाले बदलावों के लिए भी एक थेरेपी का काम कर सकता है। इससे आपकी एनर्जी और लाइफस्टाइल में मदद मिल सकती है। स्ट्रोक से उबरने में यह आपके लिए कारगर साबित हो सकता है।

मसल्स को स्ट्रांग बनाने में भी फायदेमंद

इसके अलावा डॉक्टर प्रियंका शेहरावत बताती है आपके मसल्स को स्ट्रांग बनाने में भी फायदेमंद है। डॉ प्रियंका बताती है कि हमारे हाथ में 20 और छोटे-छोटे हाथ के मसल्स होते हैं जब उनके मसल्स फाइबर इंक्रीज होते हैं स्ट्रैंथ होते हैं तो हमें और ज्यादा पावर मिलती है।

माइंडफूलनेस यानी सचेतन

अगर आपका दिमाग इधर-उधर भटक रहा है और आप अपने आप पर फोकस नहीं कर पा रहे हैं तो यह माइंडफूलनेस के लिए काफी फायदेमंद है। आप हाथ में लेकर इस एक्सरसाइज को हमेशा करें और इससे आप ज्यादा फोकस हो पाएंगे।

तनाव को करें दूर

बता दे कि स्माइली बॉल को हाथ में लेकर दबाने से हाथों की मसल्स रिलैक्स होती है और इससे दिमाग भी शांत होता है। ऐसे में अगर आपको किसी भी चीज को लेकर तनाव है तो आप इस स्माइली बॉल से हर दिन एक्सरसाइज कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories