Home हेल्थ Health Tips: ज्यादा उबासी लेना हो सकता है इन खतरनाक बीमारियों का...

Health Tips: ज्यादा उबासी लेना हो सकता है इन खतरनाक बीमारियों का संकेत, समय से हो जाएं सावधान नहीं तो हो जाएगी मौत!

0

Health Tips: दिन भर काम करने की वजह से अक्सर लोगों को आलस आता है जिसकी वजह से वह उबासी लेते हैं। वैसे तो उबासी लेना एक सामान्य प्रक्रिया है लेकिन अगर कोई व्यक्ति हद से ज्यादा उबासी लेता है तो ये खतरनाक हो सकता है। मेडिकल प्रोसेस में बताया गया कि, ज्यादा उबासी लेना नॉर्मल नहीं है बल्कि ये कई हेल्थ प्रॉब्लम संकेत देता है।

5 मिनट में 3 से ज्यादा बार उबासी हो सकता है खतरनाक

ऐसा कहा जाता है कि, उबासी लेना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन अगर आप दिन भर में हद से ज्यादा उबासी ले रहे हैं तो ये आपके शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 5 मिनट में 3 से ज्यादा बार उबासी आ रही है तो ये एक सामान्य प्रक्रिया है। ऐसा होना कई हेल्थ प्रॉब्लम का संकेत देता है। इसी के साथ ज्यादा उबासी आने से स्लीप एनेमिया का खतरा भी होता है।

ब्रेन के डिसऑर्डर का संकेत

इसी के साथ अगर आप ज्यादा दवाई खाते हैं तो भी आपको उबासी आ सकती है क्योंकि दवाइयों के सेवन से हमें उबन होने लगती है। जिसकी वजह से लगातार उदासियां आती रहती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दवाओं में एंटीसाइकोटिक्स या एंटीडिप्रेसेंट के गुण मौजूद होते हैं। उनकी वजह से किसी भी व्यक्ति को लगातार उदासियां आती रहती हैं। इसी के साथ हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि, ब्रेन के डिसऑर्डर से भी व्यक्ति को बार बार उबासी आती है।

हार्ट अटैक का भी खतरा

वही अगर किसी व्यक्ति को दिन भर में काफी ज्यादा उबासी आती है तो ये दिल की बीमारी का भी संकेत है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि जब व्यक्ति के शरीर में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा नहीं पहुंच पाती है तो उसे बार बार उबासी आती है। ऐसे में ऑक्सीजन की कमी के चलते इंसान को हार्ट अटैक भी आ सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version