Home हेल्थ Health Tips: सावन के व्रत में नहीं होना बीमार, तो इन खानें...

Health Tips: सावन के व्रत में नहीं होना बीमार, तो इन खानें की चीजों से अभी बना लें दूरी

0
sawan fast
sawan fast

Health Tips: भगवान शिव भक्त सावन महीने का बेसब्री से इंतजार करते हैं। सावन का महीना भगवान शिव के लिए होता है, इसमें कुछ श्रद्धालु कांवड़ यात्रा करते हैं और अधिकतर भक्त सावन के सोमवार का व्रत करते हैं। मान्यता है कि सावन के सोमवार का व्रत करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और घर में सुख-शांति, समृद्धि आती है। लोग व्रत तो करते हैं लेकिन अपने स्वास्थ्य को अनदेखा कर देते हैं। इसलिए सावन के सोमवार के व्रत में क्या खाएं और क्या नहीं ये जानते हैं।

यह भी पढ़ें:Health Tips:बारिश में होने वाली स्किन एलर्जी ले सकती है भयानक रूप, अनदेखी पड़ सकता है भारी

सेहत का रखें ध्यान

पहले से ही बीमार और स्वस्थ व्रत करना चाहते हैं तो व्रत में अपनी सेहत को अनदेखा ना करें और ऐसा डायट प्लान करें जिससे की आपका व्रत भी सफल रहे और आपके स्वास्थ्य पर कोई असर भी ना पड़े। इनमें हाईफाइबर, प्रोटीन, और विटामिन युक्त फल, सब्जियों का चयन करें। व्रत का खाना ऐसा होना चाहिए जिससे की आपको सारे दिन कमजोरी महसूस ना हो और एक्टीव रहें।

तले व भुने खानें से करें परहेज

अक्सर देखा जाता है कि, व्रत के दिन लोग अन्य दिनों के मुकाबले फ्राइड और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों को सेवन अधिक करते हैं। इस तरह के खाने से आपकी तबीयत खराब हो सकती है और सारा दिन सुस्ती महसूस कर सकते हैं।इसलिए अधिक नमक या मीठे खाद्य पदार्थों से बचें और प्रोसेस्ड फूड भी अवोएड करें । व्रत के समय होने वाली कमजोरी को अनदेखा ना करें और अच्छा पौष्टिक खाना खाएं।

खुद को रखें हाइड्रेटेड

व्रत में खुद को एक्टिव रखने के लिए जरूरी है कि हाइड्रेट रहें। ज्यादा से ज्यादा पानी का पीएं। ऐसा करने से भूख ज्यादा नहीं लगेगी और शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी। खुद को हाईड्रेट रखने के लिए उचित मात्रा में पानी पिएं। इसके अलावा नारियल पानी और हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं। इस बीच कैफिन युक्त पेय पदार्थों का सेवन करने से बचें। इससे शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है।

मेडिटेशन है जरूरी

व्रत का मतलब केवल खाने पीने से परहेज करना ही नहीं होता है। व्रत के दौरान भगवान का ध्यान करना भी जरूरी है। भगवान का ध्यान सिर्फ पूजा से ही नहीं बल्कि मेडिटेशन से भी किया जा सकता है। मेडिटेट करने से तन और मन दोनों को ही शांति मिलती है। कोशिश करें की कुछ वक्त प्रकृति में बीताएं। ऐसा करने पर मन शांत होगा, ध्यान केंद्रीत होता है साथ ही परमात्मा से जुड़ा हुआ महसूस करेंगे।

यह भी पढ़ें:इस बार सावन के महीने में आने वाले तीज- त्योहारों पर मेहमानों के लिए बनाएं ये स्पेशल Ghewar, आसान Recipe से झटपट करें तैयार

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version