Home हेल्थ Health Tips: लंबी उम्र तक जिंदगी के सफर को करना है तय...

Health Tips: लंबी उम्र तक जिंदगी के सफर को करना है तय तो अपनाएं ये 5 टिप्स, हार्ट अटैक से भी रहेंगे दूर

0

Health Tips: सभी लोग खुलकर जिंदगी के सफर को तय करना चाहते हैं। हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं। मगर व्यक्ति कई ऐसी बीमारियों से उलझ जाता है कि उसकी गाड़ी रास्ते में ही डगमगा जाती है। इसलिए अपने रूटीन में कुछ चीजों को शामिल करना बहुत जरूरी है। इससे आप हमेशा फिट और फाइन रहेंगे और जिंदगी के सफर को आसानी से तय कर सकेंगे।

आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ टिप्स के बारे में बताने वाले हैं। इन टिप्स की मदद से आप खुद को हेल्दी रख सकेंगे। इतना ही नहीं इससे आप सभी परेशानियों से भी निश्चित होकर जीवन व्यतीत कर सकेंगे। तो आइए जानते हैं, लॉन्ग लाइफ तक फिट रहने के क्या हैं मूल मंत्र।

1. नशीले पदार्थों से बनाएं दूरी

फिट और फाइन रहने के लिए नशीले पदार्थों से दूरी बनाकर रखना बहुत ज्यादा जरूरी है। इसलिए अगर आप सिगरेट और शराब का सेवन करते हैं तो भूलकर भी न करें। इसका असर स्वास्थ्य पर बहुत गहरा पड़ता है। इससे लीवर और किडनी से जुड़ी परेशानियां होने लगती है। इसलिए व्यक्ति को इन चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

2. रोज करें सिर्फ 30 मिनट एक्सरसाइज

हेल्दी और बीमारियों से दूर रहने के लिए रोजाना 30 मिनट का एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज करने से आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे। इससे आपके फिजिकल हेल्थ पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए हर व्यक्ति को 30 मिनट का एक्सरसाइज अपने डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए।

3. वजन को रखें कंट्रोल

बढ़ते हुए वजन के कारण बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। इससे डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी की संभावना बढ़ जाती है। इस स्थिति में वजन को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है। इसलिए संतुलित और हेल्दी डाइट लें, योग और एक्सरसाइज करें। मगर अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल रखें।

Also Read: Ectopic Pregnancy से जुड़े इन लक्षणों को महिलाएं भूलकर भी ना करें इग्नोर, ऐसे केस में इस तरह से करें उपचार

4. अधिक चीनी का न करें सेवन

बता दें,अधिक चीनी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। इसलिए चीनी का सेवन संतुलित और जरूरत के अनुसार ही करें। इसका असर सेहत पर बहुत गहरा पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि चीनी को डाइट में शामिल ही नहीं करें।

5. हेल्दी डाइट है बेहद जरूरी

जिंदगी के सफर को लंबे समय तक तय करने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है। इसलिए अपनी डाइट में पौष्टिक तत्व युक्त हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। इसके अलावा मौसमी फलों को भी अपने डाइट चार्ट में शामिल करें। फल फाइबर का सबसे बेहतर स्रोत माना गया है। इसके अलावा दूध, डेयरी प्रोडक्ट्स, प्रोटीन, मिनिरल्स युक्त भोजन को भी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा नाश्ते में स्प्राउट्स यानी अंकुरित अनाज का सेवन करें। ये ऑर्गन को स्वस्थ रखने के लिए सबसे बेहतर माना गया है।

Also Read: शादी के बाद कपल गोल सेट करते नजर आए KL Rahul और Athiya Shetty, जबरदस्त केमेस्ट्री देख दिल हार बैठे फैंस

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version