शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थHealth Tips: खूबसूरत मौसम के साथ इन गंभीर बीमारियों को लेकर आता...

Health Tips: खूबसूरत मौसम के साथ इन गंभीर बीमारियों को लेकर आता है मानसून, भूलकर भी न करें ये गलतियां

Date:

Related stories

Health Tips: बारिश के मौसम में भीगना हर किसी को पसंद है। लेकिन बारिश में भीगने से तबीयत भी बहुत जल्दी खराब होती है। बारिश होने से हर जगहों पर पानी इकट्ठा हो जाता है। फिर उसी इकट्ठे हुए पानी में मच्छर पनपने शुरू हो जाते हैं, जो बाद में हमें बहुत तकलीफ देते हैं। इन सब बीमारियों से जितना बचा जा सके, उतना बचना चाहिए। ऐसे बरसात के मौसम में  हमें बाहर से हुआ खाना भी नहीं खाना, नहीं तो पेट में कई सारे इंफेक्शन हो सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में पता चलेगा , जो अकसर बारिश के सीजन में सामान्य तौर पर लोगों में देखने को मिलती है।

यह भी पढ़ें : हार्ट के मरीज हैं तो Amarnath Yatra पर जाने से पहले जान लें खास बातें, वरना जा सकती है जान

डायरिया का होना

बारिश के मौसम में डायरिया जैसी बीमारी होना काफी मामूली बात है। इस तरह की बीमारी खराब खाना-खाने और गंदा पानी पीने से हो सकती है। अधिकतर यह बीमारी थोड़े छोटे उम्र के बच्चों में ज्यादा होती है। इसे बचने के लिए बारिश के दिनों में बाहर का खाना-पीना एकदम बंद कर देना चाहिए।

डेंगू का खतरा

बारिश का सीजन आते ही डेंगू का खतरा भी बढ़ जाता है। यह बीमारी इस सीजन में होना एक आम बात है। इसके होने पर शुरूआत में शरीर में कमजोरी होना , बुखार आना , कुछ भी खाने का मन नहीं होना आदि। इस बीमारी से बचने के लिए अपने आस-पास पानी को इकट्ठे नहीं होने देना हैं। फुल स्लिवस के कपड़े पहनने चाहिए। यह डेंगू जैसी बीमारी एडीज इजिप्टी नाम के मच्छर के काटने से होती है।

वायरल खांसी-जुकाम और बुखार

जरा सा मौसम बदलते ही लोगों को बुखार और खांसी जुकाम होने लगता है। इस तरह के बुखार को वायरल कहते हैं। इसके होने से बॉडी में कमजोरी होना , खाना खाने का मन नहीं होना, जल्दी से कमजोरी आना, हाथ-पैरों में बहुत दर्द होना सामान्य है। बदलते हुए तापमान के चलते इस तरह का वारयल इस मौसम में सबमें देखने को मिलता है।

पेट से संबधित परेशानी होना

बारिश के मौसम में अगर शरीर के किसी भाग को सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है , तो वह पेट है। बारिश के मौसम में कुछ भी उल्टा-सीधा खाने से पेट में गैस बनना , दर्द उठना एकदम से शुरू हो जाता है। ऐसे में बाहर की बनी हुई कोई भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा ज्यादा ऑयली और मसाले वाला भी नहीं खाना चाहिए ।  

चिकनगुनिया का रिस्क

यह बीमारी भी एक तरह से डेंगू की तरह ही होती है। इसमें भी मच्छर के काटने का खतरा बना हुआ रहता है। बारिश के दौरान जमा होने वाले पानी को तुरंत फेंक देना चहिए।  रूके हुए पानी में मच्छर बहुत तेजी से अपने अंडे देते हैं , जिसे इस तरह की बीमारी फैलना शुरू हो जाती है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

यह भी पढ़ें :डिनर में कुछ नया करें ट्राई, घरवालों को खुश करने के लिए आज ही बनाये Chicken Chaap Recipe, तारीफ करते नहीं थकेंगे लोग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories