गुरूवार, मई 2, 2024
होमख़ास खबरेंकोरोना के बाद तेजी से फैल रहा H3N2 Influenza, जानें क्या है...

कोरोना के बाद तेजी से फैल रहा H3N2 Influenza, जानें क्या है लक्षण और कब होगा इसका अंत

Date:

Related stories

Influenza Super Foods: किचन के ये मसाले हो सकते हैं बेहद फायदेमंद, कोरोना और इंफ्लुएंजा जैसे वायरस से करते हैं रक्षा!

देश में कोरोना के बाद अब इंफ्लुएंजा पैर पसारने लगा है। ऐसे में अगर आप इस बीमारी से बचने के लिए अपने इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में दी गई चीजें आपके बेहद काम आ सकती हैं।

H3N2 Influenza A Virus: हो जाएं सावधान! इस वायरस से देश में होने लगीं मौते, जानें लक्षण और बचाव के तरीके

कोरोना के प्रकोप के बाद एक बार फिर देश में H3N2 नामक वायरस अपना पांव पसार रहा है। इस बीमारी से देश में अब तक 2 लोगों की मौत भी हो गई है। इसलिए इस बीमारी के बचाव और लक्षण के विषय में सभी को पता होना बहुत जरूरी है।

Influenza: देश भर में इंफ्लूएंजा-A ने कहर बरपा रखा है। अब तक इंफ्लूएंजा- A के कारण दो लोगों की मौत की खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि इनमें से एक व्यक्ति हरियाणा का रहने वाला था और दूसरा व्यक्ति कर्नाटक का। वहीं पांच राज्यों में पचास से ज्यादा मरीज सामने आए हैं। इस बीमारी के कारण लोगों में खौफ देखने को मिल रहा है। इंफ्लूएंजा- A के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है। इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि यह वायरस मार्च के अंत तक कमजोर हो सकता है।

ये भी पढ़ें: PM Modi Security Breach को लेकर केंद्र सरकार ने मांगी रिपोर्ट, CM Mann ने दिया ये भरोसा

कोरोना की तरह फैलता है इंफ्लुएंजा H3N2 

यह वायरस भी कोरोना की तरह ही लोगों के संपर्क में आने से फैल सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो वर्तमान में 130 से ज्यादा तरह के इन्फ्लूएंजा हैं। ये इन्फ्लूएंजा हर मौसम में अलग-अलग तरीके से लोगों को संक्रमित करते हैं। यदि H3N2 वेरिएंट से संक्रमित कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आता है तो दूसरा स्वस्थ व्यक्ति भी संक्रमित हो सकता है। इसके अलावा यह वायरस छींकने और खांसने से फैलता है। यदि कोई संक्रमित व्यक्ति किसी सतह के पास छींक और खांस दे और कोई स्वस्थ व्यक्ति उस सतह को छू ले इसके बाद नाक या मुंह छू ले तो स्वस्थ व्यक्ति भी H3N2 से संक्रमित हो सकता है।

क्या हैं लक्षण

अगर इस बीमारी के लक्षणों की बात करें तो बता दें कि H3N2 से पीड़ित लोगों को बहुत तेज बुखार होने के साथ ही उन्हें सांस लेने में भी काफी दिक्कत होती है। इतना ही नहीं मरीजों को तेज खांसी और कुछ मरीजों में निमोनिया की शिकायत भी पाई जाती है।

कब तक मिलेगी इन्फ्लूएंजा से राहत

मौसम बदलते समय मौसमी इन्फ्लूएंजा की बीमारी देखने को मिलती है। अकसर यह बीमारी जनवरी से मार्च तक चलती है। इसके बाद ये मौसमी इन्फ्लूएंजा बरसात के समय बाद जाती हैं। इस साल इन्फ्लूएंजा के मरीजों की संख्या अन्य सालों के मुकाबले काफी ज्यादा है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि मार्च के अंत तक इन्फ्लूएंजा के मामलों में कमी देखने को मिल सकती है। फिलहाल 10 मार्च को स्वास्थ्य मंत्रालय तरफ से एक बयान भी जारी किया गया था जिसमें बच्चों, वयस्कों और खासतौर पर बुजुर्गों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई थी।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: Punjab: अब पंजाब सरकार के इस कदम से नाराज केंद्र ने दिया बड़ा झटका, जानें क्या है इसकी असल

Latest stories