शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंक्या स्वाद नहीं मौत बांट रहा MDH और Everest Masala? मसालों में...

क्या स्वाद नहीं मौत बांट रहा MDH और Everest Masala? मसालों में मिले कैंसर के तत्व, Singapore और हांगकांग ने लगाया आरोप

Date:

Related stories

MDH and Everest Masala:लगभग हम सभी के घरों में सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए MDH और Everest Masala का इस्तेमाल होता है। वेज हो या फिर नॉनवेज हो लोग इनका खूब यूज करते हैं। अगर आपकी रसोई की शोभा भी ये मसाले बढ़ा रहे हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि हांगकांग और सिंगापुर ने चेतावनी जारी करते हुए एमडीएच और एवरेस्ट मसालों को ‘कैंसर पैदा करने वाले’ तत्वों से लैस बताया है। जिसके बाद काफी चर्चा होने लगी है।

MDH और Everest Masala को लेकर छिड़ा विवाद

आपको बता दें, MDH और Everest Masala दोनों ही भारत की देसी कंपनियां हैं। ऐसे में दूसरे देशों की तरफ से इन मसालों को लेकर जो प्रतिक्रिया मिल रही है , वो काफी हैरत में डालने वाली है।

हांगकांग और सिंगापुर के खाद्य नियामकों में इन दोनों ही कंपनियों के मसाले फेल हो गए हैं। इनमें एमडीएच के मद्रास करी पाउडर , सांभर मसाला, मिक्स्ड मसाला पाउडर , करी पाउडर, मिक्स्ड मसाला पाउडर है। वहीं, एवेरेस्ट क फिश करी मसाला शामिल है।

मसालों में कैंसर बढ़ाने वाले तत्व एथिलीन ऑक्साइड की ज्यादा मात्रा

हांगकांग के खाद्य नियामक प्राधिकरण Center for Food Safety ने अपनी तरफ से जारी किए गए बयान में कहा की भारत के मसाला ब्रांड एमडीएच और एवरेस्ट मसाला के 4 प्रोडक्ट में एथिलीन ऑक्साइड पाया गया है। ये कैंसर को पैदा करने वाले तत्व हैं। आपको बता दें, इथाईलीन ऑक्साइड को ग्रुप 1 कार्सिनोजेन में रखा जाता है।

इथिलीन ऑक्साइड की अधिक मात्रा इन मसालों में पाई गई है। इस विवाद के बाद अभी तक MDH और एवरेस्ट की तरफ से कोई भी प्रतिक्रिया नहीं आयी है। इन देशों ने इन मसालों को वापस करने की बात कही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories