गुरूवार, मई 2, 2024
होमख़ास खबरेंक्या मसाले के नाम पर ज़हर परोस रहा Everest Masala? क्यों सिंगापुर...

क्या मसाले के नाम पर ज़हर परोस रहा Everest Masala? क्यों सिंगापुर ने लिया बड़ा एक्शन

Date:

Related stories

Everest Masala: हाल में सिंगापुर सरकार ने भारत से आयात किये जाने वाले मशहूर एवरेस्ट फिश करी मसाला (Everest Masala) को अपने बाजार से बाहर निकालने और उसे वापस भेजने का ऐलान कर दिया है। बात की जाए इस कठोर फैसले के वजह की तो, 18 अप्रैल 2024 को सिंगापुर की खाद्य सुरक्षा एजेंसी (FSA) ने मसालों की जांच के दौरान करी मसाले में इथिलीन की मात्रा काफी अधिक पाई गई। यहीं आपको बता दें, FSA के मुताबिक यह इथिलीन ऑक्साइड एक कीटनाशक है जिसका सेवन हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता। हालांकि इसका इस्तेमाल मसालों में किटाणुओं को मारने और उसे कीटाणुमुक्त बनाने के लिए जरूर किया जाता है।

सिंगापुर ने क्यों लिया बड़ा एक्शन

आपको यह जानकार काफी हैरानी होगी की, सिंगापुर की खाद्य सुरक्षा एजेंसी (FSA) ने एक बयान देते हुए बताया कि, भारतीय कंपनी एवरेस्ट के आयत किये गए फिश करी मसालों में इथिलीन ऑक्साइड की मात्रा तय की गई लिमिट से काफी ज्यादा पाई गई है। जिससे सिंगापुर सरकार ने उस मसाले को वापस लेने और बाजार में न भजने की सूचि जारी कर दी है। यहीं इसी बीच SFA की तरफ से इम्‍पोर्टर स्प मुथैया एंड संस प्राइवेट लिमिटेड को यह भी निर्देश दिया गया है कि, वह इन सभी मसालों को बाजार से वापस भेजने की प्रक्रिया जल्द शुरू कर दें।

क्या है इथिलीन ऑक्साइड

यहीं आपको जानकारी के लिए बताते चलें कि, एवरेस्ट फिश करी मसाले में पाया जाने वाला यह इथिलीन ऑक्साइड एक कीटनाशक है। ज्यादातर इसका इस्तेमाल खेतों में कीटाणुओं को मारने और फसलों को उससे बचाने के लिए किया जाता है। यहीं आपको बता दें सिंगापुर खाद्द सुरक्षा ने यह भी बताया कि, अगर मसालों में इथिलीन की मात्रा थोड़ी हो तो वह खतरनाक नहीं है। लेकिन, अगर उसकी मात्रा इतनी ज्यादा होगी तो वह किसी भी इंसान की चंद दिनों में ही जान ले सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Naaz Parveen
Naaz Parveenhttp://www.dnpindiahindi.in
नाज़ परवीन डीएनपी इंडिया हिंदी में एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल, फैशन और हेल्थ केटेगरी पर लिखती हैं। इन्होनें अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है। ये कई प्रतिष्ठित संस्थानों के लिए अपनी सेवाएं दे चुकी हैं। अब पिछले कुछ समय से डीएनपी इंडिया न्यूज़ नेटवर्क के माध्यम से कई महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories