सोमवार, मई 6, 2024
होमहेल्थKiwi Benefits: डेंगू में कीवी खाना कितना सही कितना गलत, जान लीजिए...

Kiwi Benefits: डेंगू में कीवी खाना कितना सही कितना गलत, जान लीजिए इस रसीले फल के अनोखे फायदे

Date:

Related stories

Uttarakhand News: उत्तराखंड में डेंगू का ‘आतंक’, अब तक सामने आए हजारों मरीज; हरकत में स्वास्थ्य विभाग

Uttarakhand News: उत्तराखंड में डेंगू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग एक्शन में है और इस क्रम में राज्य में जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है। हालाकि इसके बाबजूद उत्तराखंड डेंगू की चपेट से नहीं निकल पा रहा है।

Kiwi Benefits: इन दिनों देश में डेंगू के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं, यह काफी खतरनाक है, बता दैं कि डेंगू एडीज मच्छर के काटने से फैलने वाला बुखार है. इसमें तेजी से शरीर की इम्युनिटी और प्लेटलेट्स गिरने लगती हैं, साथ ही तेज बुखार के साथ शरीर के जोड़ों में दर्द डेंगू के शुरूआती लक्षणों में से एक है. ऐसे में समय रहते अगर इसका इलाज न किया जाए तो यह बीमारी खतरनाक रूप भी ले सकती है, अक्सर डेंगू होने पर कीवी खाने की सलाह दी जाती है. यह फल कितना कारगर है यह हम यहां जानने की कोशिश करेंगे-

कीवी एक फायदे अनेक

डेंगू होने पर शरीर की प्लेटलेट्स तेजी से गिरने लगती है, इस स्थिती में डाक्टर विटामिन सी खाने की सलाह देते हैं. साथ ही इसके साथ बड़ी मात्रा में फल और सब्जियों को खाने के लिए बोला जाता है. ऐसे में लोग कीवी खाना काफी पसंद करते हैं तो आपको बता दें कि कीवी एक खट्टा और रसीलेदार फल है जोकि बाहर के देशों से भारत आया है. कीवी विटामिन सी का एक अच्छा स्त्रोत है. साथ ही इसे इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए भी खाने की सलाह दी जाती है.

स्वाद में खट्टा लगने वाला यह फल हामारे पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा होता है, साथ एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाने की वजह डेंगू के साथ-साथ से इसे कोई भी कभी खा सकता है. डेंगू बीमारी होने पर कीवी का सेवन इम्युनिटी को बूस्ट करने के साथ जल्दी रिकवरी करने में भी मदद करता है.

पाचन तंत्र को बूस्ट करता है कीवी

यहां यह जान लेना जरूरी है कि कीवी में बड़ी मात्रा में फाइवर पाए जाते हैं जो कि हमारे पाचंन तंत्र को अच्छा बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं. कीवी खाने से पेट की हेल्थ ठीक रहने लगती है.

आंखों के लिए बेस्ट है कीवी

किवी एक ऐसा फल है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है इसके साथ इसमें आयरन भी पाया जाता है जो आंखों की चमक बढाने का काम करता है. आंखों से जुड़ी समस्याएं न हो इसके लिए कीवी का सेवन जरूर करना चाहिए.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories