शनिवार, जुलाई 20, 2024
होमहेल्थDengue New Variant: बदल गया है डेंगू का रूप, पहले से कई...

Dengue New Variant: बदल गया है डेंगू का रूप, पहले से कई गुना ज्यादा खतरनाक है नया वेरिएंट, जानें इसके लक्षण

Date:

Related stories

Delhi News: राजधानी में डेंगू के प्रसार पर लगेगी लगाम! जानें बिमारी के रोकथाम को लेकर क्या है AAP सरकार की खास तैयारी?

Delhi News: उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में मॉनसून अपनी सक्रियता बना चुका है। इसके तहत तय समय अंतराल पर विभिन्न राज्यों में भारी बारिश दर्ज की जा रही है। देश की राजधानी दिल्ली भी उनमें से एक है जहां भारी बारिश दर्ज की जा रही है।

Dengue New Variant: डेंगू एक खतरनाक बीमारी है जिससे अक्सर बचने की सलाह दी जाती है. मौसम बदलने के साथ इसके मामलों में भी लगातार उछाल देखने को मिल रहा है. रिपार्ट्स की मानें तो इस बार डेंगू का नया बैरिएंट सामने आया है इसका नाम DENV2 स्ट्रेन रखा गया है साथ ही रिपोर्ट्स में यह दावा भी किया गया कि यह आम डेंगू के मुकाबले पहले से ज्यादा खतरनाक है. बता दें कि इसके लक्षण भी कई गुना ज्यादा घातक है ऐसे में सलाह दी जा रही है कि कोई भी लक्षण नजरा आने पर तुरंत ही नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

बदल गया है डेंगू का रूप

आपको बता दें कि DENV2 स्ट्रेन हमारे बीच पहले से मौजूद रहा है मगर धीरे-धीरे यह गंभीर रूप लेता जा रहा है. इन दिनों इसी स्ट्रेन के मामले सबसे ज्यादा दर्ज किए जा रहे हैं, यह स्ट्रेन दूसरी बार भी एक ही शरीर पर हमला कर सकता है. इसका मतलब है कि हमारा शरीर इसके खिलाफ उस मात्रा में एंटीबोडीज बना नही पा रहा है. वहीं बीमारी में देरी और जरा सी लापरवाही भी इसे और भी गंभीर बना देती है.

जान लीजिए नए लक्षण

सामान्य डेंगू में बुखार आना और प्लेटलेट्स का गिरना एक आम सी बात है. सामने आया यह वेरिएंट इससे थोड़ा अलग है, बता दें कि इसमें प्लेटलेट्स काभी तेजी से गिरने लगती हैं. इसके साथ ही इसमें तेज बुखार, थकान ज्वाइंट पेन, उल्टी, सिरदर्द जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं. इस नए स्ट्रेन में होनोरेजिक फीवर होने का खतरा भी बढने लगता हैं, ऐसे किसी भी लक्षण के दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना भी चाहिए वरना यह और भी ज्यादा भयानक रूप ले सकता है. बता दें कि DENV2 को D2 भी बोला जाता है और अब तक इसके 1 से लेकर 4 तक स्ट्रेन सामने आ चुके हैं.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories