रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशDengue: दिल्ली-NCR में डेंगू का कहर,अब इन मरीजों में दिख रहें है...

Dengue: दिल्ली-NCR में डेंगू का कहर,अब इन मरीजों में दिख रहें है टाइफाइड के भी लक्षण

Date:

Related stories

Uttarakhand News: उत्तराखंड में डेंगू का ‘आतंक’, अब तक सामने आए हजारों मरीज; हरकत में स्वास्थ्य विभाग

Uttarakhand News: उत्तराखंड में डेंगू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग एक्शन में है और इस क्रम में राज्य में जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है। हालाकि इसके बाबजूद उत्तराखंड डेंगू की चपेट से नहीं निकल पा रहा है।

डेंगू एक खतरनाक बीमारी है। इस बार डेंगू का कहर दिल्ली एनसीआर के आलावा देश के कई हिस्सों में देखने को मिल रहा है। दिल्ली नगर निगम डेंगू जैसी वेक्टर जनित बीमारियों को रोकने के लिए अपना पुरा दम लगा रही है। बावजूद इसके डेंगू का कहर ठहरने का नाम नहीं ले रही है। दिल्ली एनसीआर के अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। चिंताजनक बात यह है की इस बार डेंगू के मरीजों में टायफाइड के भी लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

डेंगू के मरीजों में टाइफाइड के लक्षण

इस बार दिल्ली एनसीआर में डेंगू के मामले चिंताजनक है। दिल्ली नगर निगम डेंगू, मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियों को रोकने के लिए कई तरह के उपाय कर रही है। मगर इसका कुछ ख़ास परीणाम देखने को नहीं मिल रहा है। आपको बता दे की डेंगू के मरीजों में इस बार टायफाइड के भी लक्षण देखने को मिल रहे है। दिल्ली एनसीआर में डेंगू ने कहर मचाया हुआ है।

बता दे की गाजियाबाद में डेंगू के 400 से अधिक मामले सामने आए है। वहीं नोएडा में डेंगू ने 300 का आंकड़ा पार कर लिया है। वहीं गुरुग्राम में डेंगू के 100 से भी अधिक मामले देखने को मिले हैं।

क्या हैं डेंगू के सामान्य लक्षण

आपको बता दे की डेंगू के मरीजों में तेज बुखार, उल्टी, जी मचलाना, मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द, आखों में दर्द होना, बॉडी पर लाल चकत्ते आना, मुंह का स्वाद खराब होने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। यदि किसी में ऐसे लक्षण दिखाई दे रहें है तो उन्हें तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चहिए। डेंगू के मरीजों के लिए पत्तों का जूस, नारियल पानी,खट्टा फल का सेवन फायदेमंद माना गया है।

डेंगू से बचने के है यह उपाय

डेंगू मच्छरों के काटने से होता है। आपको बता दे की डेंगू के मच्छर दिन में काटते है। इस वजह दिन में भी मच्छरों के काटने से खुद को बचाएं। बारिश के मौसम में डेंगू का खतरा बढ़ जाता है। इस वजह से बारिश के समय पुरा कपड़ा पहने। घर में या आस पास पानी न जमा होने दें। कूलर के पानी को बार-बार चेंज करते रहे। मच्छरदानी का इस्तमाल जरुर करें। पानी की टंकी को खुला न छोड़ें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories