शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP News: डेंगू की डंक से कांपा नोएडा और गाजियाबाद, बढ़ते मामलों...

UP News: डेंगू की डंक से कांपा नोएडा और गाजियाबाद, बढ़ते मामलों को देखकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया दिशा-निर्देश 

Date:

Related stories

Ghaziabad News: क्रॉसिंग रिपब्लिक वालों के लिए खुशखबरी! DME पर एग्जिट पॉइंट खुलने से आसान हुआ सफर

Ghaziabad News: राजधानी दिल्ली और एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में कई ऐसे कनेक्टिंग रोड हैं जिसके माध्यम से पश्चिमी यूपी के लोग आसानी से दिल्ली आना-जाना करते हैं।

UP News: दिल्ली–एनसीआर में अब डेंगू पैर पसारने लगा है। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और नोएडा की हालत अब डेंगू की वजह से खराब होने लगी है। इस संबंध में दोनों जिलों के स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों ने चिंता व्यक्त की है। खबरों की मानें तो गाजियाबाद में डेंगू के मामलों की संख्या 376 पहुंच गई है। जबकि नोएडा में डेंगू के बढ़ते मामलों की संख्या 289 पहुंच गई है। ऐसे में अब स्वास्थ्य विभाग की तरफ से संबंधित इलाकों में फॉगिंग कराई जा रही है। साथ ही जागरूक कार्यक्रम चलने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

डेंगू की चपेट में नोएडा और गाजियाबाद

उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद और नोएडा में डेंगू के बढ़ते केसेज को देखकर जिला स्वास्थ्य विभाग परेशान और चिंतित नजर आ रहा है।  दरअसल पिछले दिनों नोएडा में ही डेंगू की चपेट में आने से एक 28 वर्षीय डॉक्टर महिला की मौत हो गई थी। तब जिला स्वास्थ्य प्रशासन ने अलर्ट मोड में आते हुए दिशा-निर्देश जारी किया था। ऐसे में एक बार फिर अब नोएडा से खबर आ रही है, कि जिला स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू की बढ़ती संख्या पर जानकारी देते हुए बताया, कि इस वर्ष डेंगू के मरीजों की संख्या 289 पहुंच गई है।

ऐसे में अब इसके रोकथाम के लिए अहम कदम उठाए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार यदि जिले में डेंगू के बढ़ते कारणों की वजह से कोई दोषी पाया जाता है, तो उसके खिलाफ जुर्माना लगाया जाएगा। ऐसे में लोगों को चाहिए की वह अपने आसपास की जगह को साफ-सुथरा रखें। यदि डेंगू के पनपने का कारण पाया गया तो इसके लिए लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।

वहीं गाज़ियाबाद का भी कुछ यही हॉल है। खबरों की मानें तो गाज़ियाबाद में अब तक डेंगू के  376 मामले सामने आए हैं। ऐसे में जिला स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों को अलर्ट मोड में रखा है। खबरों की मानें तो रोकथाम के लिए जगह-जगह फॉगिंग कराई जा रही है। साथ ही लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान भी चलाया जा रहा है।     

डेंगू की वजह से अलीगढ़ का मामला भी कुछ है खराब 

ऐसा नहीं है, कि डेंगू की चपेट में सिर्फ नॉएडा और गाज़ियाबाद है। खबरों की मानें तो उत्तर प्रदेश का अलीगढ़ जिले पर भी डेंगू का खतरा मंडराने लगा है। बताया जा रहा है, यहां अब तक 7 लोग डेंगू से पीड़ित पाए गए है। ऐसे में यहां स्वास्थ्य महकमा अब चिंतित नजर आ रहा है।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories