शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीG20 Summit 2023: मिलेट्स समेत इन खास व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे...

G20 Summit 2023: मिलेट्स समेत इन खास व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे समिट में शामिल विदेशी मेहमान, यहां देखें पूरा मेन्यू

Date:

Related stories

G20 Summit 2023: भारत की राजधानी दिल्ली में आज यानी 9 सितंबर से जी 20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) की शुरूआत हो गई है। इस दौरान देश-विदेश के विभिन्न हिस्सों से आए मेहमानों के लिए खास इंतेजाम किए गए हैं। इसके तहत राजधानी को विभिन्न प्रकार की रंगीन लाइटों व अन्य आधुनिक तकनीकों से सजाया संवारा गया है। इसके साथ ही इस बात का ख्याल रखा जा रहा है कि राजधानी में जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे किसी भी मेहमान को कोई समस्या न हो।

इस सम्मेलन के दौरान खाने-पीने के लिए भी विभिन्न प्रकार की वस्तुओं को उपलब्ध कराया गया है जो कि भारत के संस्कृति और परंपरा को विदेशी मेहमानों के समक्ष प्रस्तुत कर सके। इसमें मिलेट्स थाली में परोसे जाने वाले 5 तरह के मोटे अनाज के मिश्रित दाल और मिलेट्स से ही बनी मिठाइयों की चर्चा जोरों पर है। कहा जा रहा है कि भोजन के मेन्यू में मिलेट्स जैसे वस्तु को शामिल कर भारत अपने संस्कृति और परंपरा का परिचय दे रहा है।

खाने की मेन्यू में शामिल हैं ये व्यंजन

बता दें कि भारत में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर सरकार बेहद उत्सुक है। सरकार की कोशिश है कि कैसे भी करके विदेशी मेहमानों का खूब आदर सत्कार किया जाए और साथ ही उनके समक्ष तरह-तरह के व्यंजन परोसे जाए जो कि भारतीय परंपरा और संस्कृति का परिचय दे सकें। इस क्रम में भारत ने विदेशी मेहमानों के लिए तैयार किए गए भोज्य सामग्री में साउथ इंडियन से लेकर उत्तरी भारत तक के मशहूर खाने को शामिल किया है। इसमें साउथ से मालाबार का पराठा, इडली-सांभर, मैसूर का डोसा और उरुलाई वाथक्कल आदि व्यंजन शामिल हैं। वहीं इसके अतिरिक्त मिलेट्स की थाली में 5 तरह के मोटे अनाज की मिश्रित दाल और इसके साथ ही मिलेट्स से बनी मिठाइयां भी मेन्यू का हिस्सा होंगी।

मेहमानों के लिए मेन्यू में शामिल हैं ये मिठाइयां

खबरों की माने तो इस सम्मेलन के दौरान विदेशी मेहमानों के लिए कई तरह की मिठाइयां भी मेन्यू में शामिल हैं। इसमें केसर पिस्ता-ठंडाई के फ्लेवर की सेवइयां, दाल-बादाम का हलवा, जोधपुरी मावा कचौरी, बीकानेर का मलाई घेवर, बेसन चूरमा, गुलाब चूरमा, नारंगी मालपुआ, अंजीर हलवा, गोंद का हलवा, एप्पल क्रंबलपाई और मलाई कुल्फी विथ फालूदा जैसी मिष्ठान सामग्री उपलब्ध हैं।

स्ट्रीट फूड का स्वाद ले सकेंगे विदेशी मेहमान

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से लेकर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी एल्बानेज और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक जैसे दिग्गज नेता भारतीय स्ट्रीट फुड का मजा ले सकेंगे। खबर है कि स्ट्रीट फुड के रुप में दिल्ली के चांदनी चौक से लेकर राजस्थान तक के मशहूर चाट व अन्य सामग्री देखने को मिल सकेंगे। इसमें भल्ले-पापड़ी, कचौड़ी, राज कचौड़ी,आलू टिक्की, जलेबी, पालक छोले की टिक्की, बीकानेरी दाल का पराठा और, जोधपुरी मिर्ची वड़ा जैसी वस्तुएं शामिल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories