सोमवार, मई 6, 2024
होमलाइफ़स्टाइलFruit For Dengue: डेंगू में अमृत से कम नहीं ये 5 फल,...

Fruit For Dengue: डेंगू में अमृत से कम नहीं ये 5 फल, प्लेटलेट्स बढाने का तुरंत करते हैं काम!

Date:

Related stories

Fruit For Dengue: देशभर में मौसम बदलने के साथ डेंगू के मरीजों में भी तेजी से इजाफा हो रहा है. लोगों को बड़ी तादाद में डेंगू होने पर अस्पताल में  भी भर्ती होना पड़ रहा है, यह एक खतरनाक बीमारी है जोकि मच्छर के काटने से फैलती है. बुखार होने के साथ शरीर में तेजी से प्लेटलेट्स की संख्या कम होने लगती है, ऐसे में दवाईयों को साथ-साथ जल्दी रिकवर होने के लिए अच्छी डायट को लेना भी जरूरी होता है. आइए आज कुछ ऐसे फलों के बारें में जानते हैं जो शरीर की इम्युनिटी बढाने के साथ प्लेटलेट्स के काउंट को भी बढाने का काम करता हैं.

कीवी है शरीर के लिए फायदेमंद

आपको बता दें कि डेंगू होने पर अक्सर कीवी खाने की सलाह दी जाती है ऐसा इसलिए है क्योकि इस फल में बड़ी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसके अलावा यह शरीर में तेजी से प्लेटलेट के गिरे हुए स्तर को ठीक कर उसे बढाने में मददगार होता है इसलिए डेंगू में इसे खाना काफी कारगर साबित होता है.

नारियल पानी देता है इंसटेंट एनर्जी  

डेंगू होने पर नारियल पानी शरीर में अमृत की तरह काम करता है. यह शरीर को हाइड्रेट करने के साथ उसमें मौजूद टॉक्सिक पदार्थो को निकालने में भी मदद करता है. बीमारी के साथ इसे डेली लाइफ में भी शामिल करना चाहिए.

पपीते से बढती है प्लेटलेट्स

बीमारी में पपीते के सेवन को अच्छा माना जाता है, इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो प्लेटलेट्स के काउंट को बढाने में मददगार साबित होते हैं. साथ ही डेंगू होने पर पपीते के पत्तों से बने काढे को पीने की सलाह दी जाती है.

अनार को जरूर करें डाइट में शामिल

अनार को सेहत का खजाना भी कहा जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जोकि बीमारी काफी फायदा करते हैं. डेंगू में प्लेटलेट्स बढाने के साथ ही यह कमजोरी को भी दूर कर देता है.

संतरा से मिटेगी शरीर की थकान

डेंगू में शरीर काफी कमजोर हो जाता है इसलिए इसकी कमजोरी को दूर करना जरूरी है. संतरे में विटामिन सी होता है जो कि प्लेटलेट्स की गिनती को बढाने में मददगार साबित होता है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories