मंगलवार, मई 21, 2024
होमख़ास खबरेंCovid और H3N2 Virus के बीच एक और खतरनाक बीमारी की दस्तक,...

Covid और H3N2 Virus के बीच एक और खतरनाक बीमारी की दस्तक, जा सकती है आंखों की रोशनी!

Date:

Related stories

Punjab News: मिशन 13-0 की ओर बढ़ रहा AAP का काफिला, CM Mann की रैलियों में भी उमड़ा जनसैलाब; देखें वीडियो

Punjab News: लोक सभा चुनाव 2024 में 7वें चरण के मतदान के दौरान 1 जून को पंजाब के सभी 13 लोक सभा सीटों पर भी वोटिंग होगी। इसको लेकर पंजाब की वर्तमान सत्तारुढ़ दल आम आदमी पार्टी (AAP) पूरी तैयारी में है।

Allergic Fungal Sinusitis: कोविड और H3N2 से लोग उबर भी नहीं पाए थे कि देश में नई बीमारी Allergic Fungal Sinusitis ने दस्तक दे दी है। कुछ दिनों से लोगों में खांसी-जुकाम और बुखार की समस्या काफी ज्यादा देखने को मिल रही है। अभी तक ये लक्षण कोविड या इंफ्लुएंजा के समझे जा रहे थे लेकिन इनमें से कुछ मामले Allergic Fungal Sinusitis के पाए गए हैं। समय पर अगर इसका इलाज न कराया जाए तो यह जानलेवा हो सकता है। Allergic Fungal Sinusitis के कारण ब्रेन इंफेक्शन हो सकता है। इसके अलावा यह आंखों की रोशनी के लिए भी घातक साबित हो सकता है।

Also Read: Sunscreen Benefits: हर मौसम में कर सकते हैं सनस्क्रीन का इस्तेमाल, जानिए एक्सपर्ट की राय!

क्या हैं Allergic Fungal Sinusitis के लक्षण

अगर इस बीमारी के लक्षणों की बात की जाए तो बता दें कि इस बीमारी के लक्षण नाक बंद होना और सिर में तेज दर्द होना है। इसके कारण आंखों की रोशनी जा सकती है और साथ ही ब्रेन इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। साइनस म्यूकोसा फंगल के कारम नाकों की नैसल ब्लॉक हो जाती हैं। इससे नाक बंद हो जाती है और सिर में भयंकर दर्द होता है। इसके साथ ही सांस लेने में भी दिक्कत होती है।

कब होती है बीमारी

Allergic Fungal Sinusitis की बीमारी बढती एलर्जी और कमजोर इम्यूनिटी के कारण हो सकती है। इसके अलावा यह बीमारी लोगों में तब फैलती है जब नाक और साइनस म्यूकोसा फंगल बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाते हैं।

क्या है बचाव

डॉक्टरों की मानें तो कोविड की तरह इस बीमारी से भी मास्क ही बचा सकता है। अगर मास्क लगाते हैं तो एलर्जी और धूल दोनों से बचाव होगा और आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

आंखों की रोशनी और ब्रेन इंफेक्शन का है खतरा

डॉक्टहरों का कहना है कि कुछ समय से Allergic Fungal Sinusitis के मामलों में इजाफा हुआ है। अगर यह बीमारी ज्यादा दिनों तक रहती है तो आंखों की रोशनी और ब्रेन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। Allergic Fungal Sinusitis के कारण कुछ मरीजों का बलगम रुक रहा था जिसके कारण उनकी आंखों और दिमाग के बीच की हड्डी का अंतर खत्म हो गया था। ऐसे में इन मरीजों की सर्जरी कराई गई और अब वे रिकवर हो रहे हैं।

Also Read: Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan: क्या ईद पर रिलीज होगी सलमान खान की फिल्म? शहनाज गिल ने किया बड़ा खुलासा

Latest stories