शनिवार, मई 4, 2024
होमहेल्थHeart Attack में इमरजेंसी के समय जीभ के नीचे ये दवा रखने...

Heart Attack में इमरजेंसी के समय जीभ के नीचे ये दवा रखने से बच सकती है जान!

Date:

Related stories

IIT कानपुर में Alumni मीट के दौरान मची सनसनी, हार्टअटैक के कारण हुई प्रोफेसर की मौत; जानें पूरी खबर

IIT Professor Sameer Khandekar: कितना अजीब लगता है जब कोई समय का पाबंद इंसान जो अपनी सेहत का भरपूर ख्याल रखता है वो अचानक गिरे और मौत की आगोश में चला जाए।

बिना किसी जांच के बालों से कैसे पहचानें आप होने वाले हैं Heart Attack का शिकार? दिखेंगे ये लक्षण

Heart Attack : दुनियाभर में इतनी सारी खतरनाक बीमारियों में से पता लगाना कि, किसे क्या बीमारी है काफी मुश्किल हो जाता हैं?

Heart Attack: आजकल हार्ट अटैक एक आम बीमारी बन गई है। आए दिन हार्ट अटैक से मरने वालों की खबर सुनने को मिल जाती है। जिनमें बहुत से पेशेंट ऐसे होते हैं जिन्हें समय पर हॉस्पिटल पहुंचा कर बचाया जा सकता है। ऐसे में एक दवा है जिसे आप हार्ट अटैक के मरीज के जीभ के नीचे रखकर उसकी जान बचा सकते हैं। हालांकि किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आने से पहले उसकी बॉडी 24 घंटे पहले से ही उसे संकेत देने लगती हैं।

यदि समय पर इस संकेत को जान ले तो कई हार्टअटैक के मरीजों की जान बचाई जा सकती है। तो जानते हैं कि कौन सी है यह दवा जिसके इस्तेमाल से हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या कम की जा सकती है। इन दवाओं में एक दवा को जीभ के नीचे रखनी होती है और बाकी तीन दवाओं को पानी में घोलकर पिलानी होती है।

हार्ट अटैक के लक्षण

  • बहुत ज्यादा कमजोरी या थकान
  • सीने में भारीपन या दर्द सा महसूस होना
  • नींद में दिक्कत
  • दिल की धड़कन तेज होना
  • हाथ में कमजोरी/ या भारीपन महसुस होना
  • सोच या याददाश्त में बदलाव
  • दृष्टि परिवर्तन
  • खट्टी डकार या गैस का बहुत बनना
  • बेचैनी और सांस लेने परेशानी
  • मिचली सी महसूस होना

Also Read: दिल्ली मेट्रो में दिखी “उर्फी जावेद” की कॉपी,Viral Video को देख लोग शर्म से लाल हो रहे लोग

हार्ट अटैक के पहले के संकेत

शोध में पाया गया है कि, 34 महिलाओं को हार्ट अटैक आने से पहले मितली अनुभव होता है जबकि पुरुषों में यह अनुभव कम होता है। हार्ट अटैक आने से पहले महिलाओं का जबड़ा, गर्दन पीठ हाथ या कंधा में दर्द होने लगता है। इसके साथ ही हाथों पैरों में लगातार झुनझुनी का अनुभव होता है।

हार्ट अटैक के बाद जीभ के नीचे रखे यह दवा

हार्ट अटैक आने के तुरंत बाद जीभ के नीचे ये दवा रखने से आराम मिल सकता है। ऐसा होने पर सबसे पहले आपको तुरंत मदद के लिए इमरजेंसी मेडिकल हेल्प लाइन नंबर पर कॉल करना चाहिए और पीड़ित को लेटाकर रखना चाहिए। गौरतलब है कि ,यदि आपके पास Disprin, Ecosprin या Aspirin है, तो आपको इसे रोगी को देना चाहिए। sorbitrate की 5mg की टेबलेट मिल जाए तो उसे तुरंत जीभ के नीचे रख दें इसे दर्द की तीव्रता कम होगी और नसों में खून का दौरा बढ़ जाएगा।

Also Read: Nora Fatehi Video: टाइट टॉप में एक्ट्रेस ने फ्लॉन्ट किया कर्वी फिगर, किलर एक्सप्रेशन ने बढ़ाई गर्मी

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories