बुधवार, जून 26, 2024
होमहेल्थLiver Damage Signs: भूलकर भी इन 5 खामोश लक्षणों को न करें...

Liver Damage Signs: भूलकर भी इन 5 खामोश लक्षणों को न करें इग्नोर, जान पर आ सकती है बात

Date:

Related stories

Liver Damage Signs: यह सच है कि लिवर हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है। अगर शरीर का कोई हिस्सा खराब हो जाए तो उससे जिंदगी पर क्या असर पड़ता है इसमें कोई दो राय नहीं है। ऐसे में लिवर का खराब हो जाना एक व्यक्ति के लिए काफी मुश्किल होता है क्योंकि यह हमारे शरीर के लिए काफी अहम कार्य करते हैं। न सिर्फ टॉक्सिंस को शरीर से बाहर निकालना बल्कि शरीर को पोषक तत्व स्टोर कर दे में मदद करता है। इसके अलावा पाचन को बेहतर करने में भी लिवर का खास योगदान है लेकिन लाइफस्टाइल की वजह से लिवर कभी-कभी खराब हो जाता है। ऐसे में शुरुआती लक्षणों पर गौर करनी जरूरी है।

शुरुआती लक्षणों पर दें ध्यान

लिवर खराब होने पर कई लक्षण आपको देखने को मिल जाएंगे। ऐसे में उन पर ध्यान देने की जरूरत है ताकि समय रहते इसका इलाज करवाया जा सके और आपके शरीर का यह अंग हमेशा के लिए आपके साथ रहे। कई वजह से लिवर खराब होने लगता है लेकिन शुरुआत में ही इस पर ध्यान देकर आप लीवर को खराब होने से बचा सकते हैं।

इन लक्षणों को ना करें इग्नोर

पैरों का हाल

पैरों का हाल जानकर खराब लिवर का पता चलता है। जी हां, अपने पैरों के हाल को देखकर आप अपने खराब लीवर की पहचान कर सकते हैं। अगर पैर के निचले हिस्से में ब्लैक स्पॉट्स जैसे कुछ दिखाई दे रहे हैं या फिर आपको बार-बार खुजली हो रहा है तो यह एक लक्षण हो सकता है। इसके साथ ही आपको लगातार क्रैम्प की भी शिकायत रह सकती है।

टॉयलेट का रंग

टॉयलेट का रंग काफी कुछ बयां कर देता है। यह आपके लिवर के हाल को बताने के लिए काफी है। अगर आपको नॉर्मल से अलग टॉयलेट होते हुए नजर आ रहा है तो आपको सावधान होने की जरूरत है। ऐसे में आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

यहां हो दर्द

अगर आप एब्डोमेन के उपर दाएं साइड में दर्द महसूस कर रहे हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि यही आपका लिवर है। अगर इसमें दर्द महसूस हो रहा है और इसकी वजह से आपकी गर्दन तक दर्द जा रहा है तो आप डॉक्टर से जरूर सलाह ले।

येलो स्किन

अगर आपका चेहरा या हाथ पैर की त्वचा पीली महसूस हो रही है तो सचेत हो जाए। इसके अलावा आपके नाखून के रंग भी पीले हो सकते हैं। विशेष सावधानी की जरूरत है क्योंकि आपका लिवर डैमेज हो सकता है।

पेट का आकार

अगर आप दिखने में दुबले पतले हैं लेकिन आपका पेट बाहर की तरफ निकला हुआ है और यह गोल है तो आपको सचेत होने की जरूरत है क्योंकि यह लीवर के खराब होने के शुरुआती लक्षण है। ऐसे में आपको डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories