Home हेल्थ Mango: आम ही नहीं बल्कि इसकी गुठलियां भी है आप के लिए...

Mango: आम ही नहीं बल्कि इसकी गुठलियां भी है आप के लिए वरदान! इन बीमारियों में देती हैं गजब का फायदा

0

Mango: आम को फलों का राजा कहा जाता है। रसीले आमों का सेवन करना हर किसी को भाता है। जहां लोग आम के गूदे तो खा लेते हैं लेकिन गुठलियों को फेंक देते हैं। लेकिन आप इन्हें इसलिए फेंक देते हैं क्योंकि इनके फायदों से वाकिफ नहीं हैं। जो गुठलियां आपको बेकार समझ आती हैं, दरअसल, उनका इस्तेमाल बतौर औषधि की जाती है। हमारे देश में इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधि के तौर पर किया जाता है। इसमें ऐसे कई औषधीय गुण हैं, जिनसे कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। एक रिसर्च के अनुसार, आम की गुठलियों में भर-भरकर न्‍यूट्रिशन पाए जाते हैं। इसमें साडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्‍नेशियम, आयरन, जिंक, कॉपर जैसे मिनिरल्स खूब पाए जाते हैं। ये सभी मिनिरल्स हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

आम की गुठलियों के अनलिमिटेड फायदे

1. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की वेबसाइट में पब्लिश एक रिसर्च के अनुसार आम के बीज में कुछ ऐसे तत्‍व पाए जाते हैं, जो दस्त की समस्या को कम कर सकते हैं। इन गठलियों का चूर्ण खाया जाता है।

2. आम की गुठलियों में बैड कोलेस्ट्रोल को कम करके बैलेंस करने की क्षमता होती है। लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना आवश्यक है।

3. आम की गुठली को खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है साथ ही यह शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से होने वाले नुकसान से बचाता है।

4. महिलाओं में होने वाले पीरियड्स के दर्द को भी आम के बीच कम कर सकते हैं। आम की गुठली को पानी में उबालकर पीना दर्द में राहत दे सकता है।

5. ब्लड प्रेशर से संबंधित किसी भी समस्या के उपचार में आम की गुठलियों को सुखाकर इसका पाउडर बनाकर इस्तेमाल करने से आराम मिलता है।

6.आम की गुठलियों के पाउडर के इस्तेमाल से दांत मजबूत होते हैं और दांत से संबंधित कोई भी परेशानी नहीं होती है।

7. आम की गुठलियों के पाउडर के इस्तेमाल से बालों में होने वाले डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है।

8. अगर आप मुहांसों की समस्या से परेशान हैं तो आप आम की गुठलियों के पाउडर का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं इससे मुँहासे ठीक हो जाएंगे।

Also Read: Weather Update: दिल्ली सहित इन राज्यों में आज आंधी के साथ बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version