सोमवार, मई 20, 2024
होमहेल्थMomos Side Effects: मोमोज लवर्स हो जाए सावधान! नहीं तो जा सकती...

Momos Side Effects: मोमोज लवर्स हो जाए सावधान! नहीं तो जा सकती है जान, जानें सेहत के लिए कितना है खतरनाक

Date:

Related stories

Punjab News: मिशन 13-0 की ओर बढ़ रहा AAP का काफिला, CM Mann की रैलियों में भी उमड़ा जनसैलाब; देखें वीडियो

Punjab News: लोक सभा चुनाव 2024 में 7वें चरण के मतदान के दौरान 1 जून को पंजाब के सभी 13 लोक सभा सीटों पर भी वोटिंग होगी। इसको लेकर पंजाब की वर्तमान सत्तारुढ़ दल आम आदमी पार्टी (AAP) पूरी तैयारी में है।

Momos Side Effects: दिन प्रतिदिन मोमोज लवर्स की संख्या बढ़ती ही जा रही है लेकिन क्या आपको पता है कि, चटपटे और स्वाद में लजीज मोमोज आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक है। मौजूदा समय में ज्यादातर लोग घर का खाना छोड़कर फास्ट फूड की तरफ अपना रुख मोड़ रहे हैं। छोटो से लेकर बड़ों तक हर किसी को मोमोज और फास्ट फूड खाना पसंद है लेकिन आपको इस बात का अंदाजा नहीं है कि, फास्ट फूड खाने से आप अपनी जान को खतरे में डाल रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसी चीजें बताने वाले हैं कि जिससे आप मोमोज खाना भूल जाएंगे।

पेट में सड़ने लगता है मैदा

स्वाद में लजीज मोमोज को बनाने के लिए मैदे का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में ये तो सभी को पता होगा कि, मैदा हमारी सेहत के लिए कितना हानिकारक है। मैदा हमारे पेट में जाकर डाइजेस्ट होने में काफी ज्यादा समय लगता है इसलिए पेट में ज्यादा दिन तक रहने से ये सड़ने लगता है।

सोख लेता है हड्डियों का कैल्शियम

इसी के साथ मैदा बनाने के लिए प्रोटीन और फाइबर को निकाल लिया जाता है जिसके बाद इसमें सिर्फ स्टार्च ही बचता है। ऐसे में जब हम मैदे का सेवन करते हैं तो ये हमारे शरीर की हड्डियों का कैल्शियम सोख लेता है जिससे हमारे शरीर की हड्डियां और भी ज्यादा कमजोर होने लगती है। ‌

आंते हो जाती है ब्लॉक

इसी के साथ मैदा खाने से से हमारी पाचन प्रक्रिया भी काफी ज्यादा धीमी हो जाती है क्योंकि जब मैदा हमारे शरीर के अंदर जाता है तो यह आंतों में जाकर चिपक जाता है जिससे आंते ब्लॉक हो जाती है।

बवासीर और आंतों में ब्लीडिंग की समस्या

इसी के साथ अगर मोमोज के साथ खाने वाली चटनी के बारे में बात करें तो ये काफी ज्यादा तीखी होती है। इसमें अधिक मात्रा में मिर्च मसाले का इस्तेमाल किया जाता है जिससे बवासीर, पेट एवं आंतों में ब्लीडिंग और गैस्टिक की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

MSG केमिकल का किया जाता है इस्तेमाल

इसी के साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि, मोमोज में स्वाद बढ़ाने के लिए एमएसजी नाम के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। ये केमिकल हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा हानिकारक है। बता दें कि, एमएसजी केमिकल से हमारे शरीर में मोटापा बढ़ता है। इसी के साथ इससे चेस्ट पेन, ब्रेन की समस्या, हार्ट रेट और बीपी जैसी समस्याएं भी उत्पन्न होने लगती है। ऐसे में आप अब भूल कर भी मोमोस का सेवन न करें नहीं तो आपके शरीर में कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories