रविवार, जून 23, 2024
होमहेल्थNerves Health: नसों के लिए जरुरी है ये 2 विटामिन, इन चीजों...

Nerves Health: नसों के लिए जरुरी है ये 2 विटामिन, इन चीजों को डाइट में लेने से मिलेंगे फायदे

Date:

Related stories

Third Hand Smoking क्या है? जानें इसके दुष्प्रभाव और बचाव

Third Hand Smoking: धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।...

क्या है Internet Addiction Disorder? जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

Internet Addiction Disorder: आजकल इंटरनेट का इस्तेमाल लगभग सभी...

Nerves Health: यह सच है कि नसें कमजोर होने पर शरीर में कई तरह की समस्याएं होने का खतरा रहता है। इससे न सिर्फ हार्ट, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है बल्कि आपको कई अन्य परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आपकी नसें यानी नर्व सिस्टम अच्छे से काम करें क्योंकि नसों का कमजोर होना शरीर के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। आपको बता दें कि नस के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है विटामिन बी12 और विटामिन ई। प्रियंका शेहरावत ने एक वीडियो शेयर कर इस बारे में पूरी जानकारी दी है।

विटामिन B12 क्यों है जरूरी

नसों के लिए सबसे जरूरी विटामिन B12 हमारी नसों के सराउंडिंग शीट जो करंट पास करेगा नस कैसे काम करेगी उसको कंट्रोल करते हैं। विटामिन B12 हमारे नसों के लिए काफी जरूरी है। विटामिन B12 नॉन वेजिटेरियन फूड आइटम्स में बहुत अधिक मात्रा में होता है। हमारी डेली की आवश्यकता 2.4 माइक्रोग्राम में होता है। ऐसा नहीं होता कि अगर आपने 5 माइक्रोग्राम B12 लिया तो वह सारा आपके ब्लड सिस्टम में जाएगा। हमें चाहिए 2.4 माइक्रोग्राम पर डे ऑफ़ विटामिन B12 जो कि हमारे नसों में पहुंचे।

विटामिन ई की भी आवश्यकता

दूसरे नंबर पर विटामिन ई की भी आवश्यकता हमारे शरीर में है और यह नसों के लिए बेहद जरूरी है इसकी कमी से पैरों में गड्ढे वाली फीलिंग, चलने में इंबैलेंस, चक्कर और कमजोरी आती है।

विटामिन E के सोर्स

वेजिटेबल ऑइल्स में यानी ओलिव ऑइल्स, मस्टर्ड ऑयल, नट्स, अलमेंड्स वॉलनट्स जैसे डाइट कॉम्पोनेंट्स को अपनी रूटीन में डेली डाइट में जरूर शामिल करें ताकि आपको नसों की कोई समस्या ना हो।

विटामिन B12 के स्रोत

विटामिन B12 के स्रोत नॉन वेजिटेरियन फूड आइटम्स, सब्जियों में बहुत कम मात्रा में पाया जाता है लेकिन थोड़ा बहुत मशरूम में पाया जाता है। वेजीटेरियन फूड आइटम्स में यह कम मात्रा में पाए जाते हैं लेकिन आप इसके सप्लीमेंट को ले सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories