बुधवार, मई 1, 2024
होमदेश & राज्यNipah Virus: निपाह वायरस को लेकर ICMR सतर्क, डीजी बोले- 'इसमें मृत्यु...

Nipah Virus: निपाह वायरस को लेकर ICMR सतर्क, डीजी बोले- ‘इसमें मृत्यु दर कोरोना से कहीं ज्यादा’, इन लक्षणों से हो रही पहचान

Date:

Related stories

Autism: लड़के ही नहीं लड़कियां भी हो सकती है पीड़ित, इन लक्षणों पर हमेशा करें गौर और रहें सावधान

Autism: ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर एक विकास डिसेबिलिटी है जिससे...

क्या पुरुषों में Eggs और महिलाओं में Sperm बनना होगा संभव? IVF के बाद IVG तकनीक लाने की तैयारी; जानें डिटेल

In Vitro Gametogenesis: मनुष्यों की प्रजनन प्रक्रिया को लेकर तरह-तरह के दावे व रिसर्च किए जाते रहे हैं। खबरों की मानें तो अब इन विट्रो फर्टिलाइज़ेशन (IVF) के बाद इन विट्रो गैमेटोजेनेसिस (IVG) नामक तकनीक की खोज की जा रही है जिससे एक पुरुष की त्वचा कोशिका को अंडे (Eggs) में तो वहीं महिला की त्वचा कोशिका को शुक्राणु (Sperm) में बदला जा सकता है।

PM मोदी के इस ऐलान के बाद बढ़ेंगे हजारों जन औषधि केन्द्र, जानें कैसे दवा खर्च पर हो रही भारी बचत?

PM Jan Aushadi Kendra: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देवघर एम्स में 10000वें जन औषिधि केंद्र का उद्घाटन किया है। इस दौरान उन्होंने औषधि केन्द्र के संख्या को बढ़ाने के संबंध में बड़ा ऐलान किया है।

Nipah Virus: देश में इन दिनों वायरल संक्रमण का एक नया रुप देखने को मिल रहा है। इसे ‘निपाह वायरस’ के नाम से पहचाना जा रहा है। इसका विस्तार बहुत तेजी से हो रहा है। निपाह को लेकर आईसीएमआर के डीजी डॉ. राजीव बहल ने जो जानकारी दी है उसके तहत इस संक्रमण में मृत्यु दर 40 से लेकर 70 फासदी तक है। ऐसे में ये मृत्यु दर कोरोना संक्रमण से कहीं ज्यादा है। निपाह वायरस (Nipah Virus) को लेकर देश के अलग-अलग हिस्सों में अब सतर्कता बरती जा रही है। आईसीएमआर (ICMR) भी इसको लेकर सतर्क नजर आ रहा है और इसके विस्तार को रोकने के क्रम में प्रयास कर रहा है।

बता दें कि अभी निपाह के मामले केरल से ही आ रहे हैं और यहां मरीजों की संख्या बढ़कर 1080 हो गई है। हालाकि इसको लेकर विभाग सतर्क है और केरल के सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया गया है जिससे की इसके प्रसार पर रोक लगाया जा सके। वहीं इसके लक्षण को लेकर खबर है कि इसमें तेज बुखार, अत्याधिक सिरदर्द और सांस लेने में आ रही दिक्कत इसके प्रमुख लक्षण हैं।

आईसीएमआर (ICMR) के महानिदेशक ने कही बड़ी बात

आईसीएमआर (ICMR) के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल ने इस संक्रमण को लेकर कहा है कि इसमें मृत्यु दर कोरोना की तुलना में कहीं ज्यादा हैं। कोरोना को लेकर डॉ. राजीव बहल ने बताया कि इसमें मृत्यु की दर 2 से 3 फीसदी तक थी। वहीं निपाह वायरस संक्रमण में मृत्यु की दर 40 से 70 फीसदी तक है। केरल में निपाह के बढ़ते मामले को लेकर आईसीएमआर (ICMR) ने चिंता व्यक्त की है और साथ ही इससे बचने के लिए लोगों से अपील की है। बता दें कि केरल के कोझिकोड जिले में इसके मामले में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है जिसको लेकर विभाग सतर्क है।

ये है संक्रमण के लक्षण

बता दें कि निपाह वायरस संक्रमण में लक्षण के तौर पर पीड़ीत को तेज बुखार हो सकता है। वहीं इसके अतिरिक्त सिरदर्द, मांशपेशियों में दर्द और अत्याधिक थकान इसके लक्षण होना इसके लक्षण हैं। इस संक्रमण में व्यक्ति को सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है तो वहीं उसे कभी-कभी मानसिक भ्रम भी हो सकता है। इसके अतिरिक्त अत्याधिक चक्कर आना और उल्टी होना इसके प्रमुख लक्षणों में से एक हैं।

ऐसे में अगर व्यक्ति को कहीं से भी इस तरह की कोई दिक्कत महसूस हो तो उसे बगैर लापरवाही किए अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर इसका जांच कराना चाहिए। अन्यथा ये संक्रमण तेजी से प्रसार कर सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories