सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यकेरल में Nipah Virus को लेकर राज्य सरकार ने अलर्ट किया जारी,...

केरल में Nipah Virus को लेकर राज्य सरकार ने अलर्ट किया जारी, 9 पंचायतों को बनाया कंटेनमेंट जोन, 700 लोगों पर रखी जा रही है नजर 

Date:

Related stories

Nipah Virus: केरल में एक बार फिर से निपाह वायरस तेजी से फैल रहा है। राज्य में दो लोगों की निपाह वायरस से मौत के बाद पांच लोग निपाह पॉजिटिव पाए गए हैं। जिसके बाद राज्य सरकार व केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है। राज्य सरकार ने कहा है कि जो 5 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं उनके संपर्क में लगभग 700 लोग आए हैं। जिनमें से 77 को गंभीर की श्रेणी में रखा गया है। राज्य सरकार सभी लोगों पर नजर रख रही है। इसके अलावा राज्य सरकार 9 पंचायतों में करीब 58 वार्डों को कंटेनमेंट जोन बना चुकी है। 

केंद्र सरकार ने भेजी विशेषज्ञों की टीम

केंद्र सरकार ने भी बीते मंगलवार को राज्य सरकार की मदद के लिए विशेषज्ञों की टीम भेजी है। राज्य सरकार ने बढ़ते मामलों को देखते हुए दक्षिण कन्नड जिले में अलर्ट जारी कर दिया है। जिलाधिकारी ने वहां सभी शिक्षण संस्थान, आंगनवाड़ी और बैंकों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है। इसके अलावा सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक केवल दवाईयां और जरुरी चीजों की दुकानों को खोलने की इजाजत दी गई है।

दो लोगों की हो चुकी है मौत

बता दें राज्य सरकार की ओर से स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने जानकारी देते हुए बताया है कि निपाह की वजह से पहली मौत 30 अगस्त और दूसरी मौत 11 सितंबर को हुई थी। जिसके बाद मृतकों के सैंपल लेकर पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) भेजे गए हैं। साथ ही राज्य सरकार ने 4 और लोगों के सैंपल भेजे थे जिनमें से 2 लोग संक्रमित पाए गए हैं। जिनमें एक की उम्र करीब 9 साल व दूसरे की उम्र 24 वर्ष है। 

इससे पहले मुख्यमंत्री ने स्वयं ट्वीट करके लोगों को जानकारी दी है कि, “कोझिकोड जिले में निपाह वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है, सरकार ने जिन चार लोगों की लार टेस्ट के लिए भेजी गई थी उनमें से 2 लोग संक्रमित मिले हैं और दो लोग निगेटिव है। मुख्यमंत्री ने लोगों अपील करते हुए कहा है कि वह घबराएं नहीं बल्कि संयम बरते।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories