Home ख़ास खबरें अब बार-बार ब्लड टेस्ट कराने का झंझट हुआ खत्म, ICMR की नई...

अब बार-बार ब्लड टेस्ट कराने का झंझट हुआ खत्म, ICMR की नई योजना से मरीज़ों को मिली बड़ी राहत

0
ICMR
ICMR

Blood Test: बीमार पड़ने पर लोगों को अपना इलाज कराने के लिए डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। काफी सारी दवाईयां खा कर भी जब कोई असर नहीं होता है , तो डॉक्टर बीमारी का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट कराने को बोलते हैं। कई सारी बीमारी जैसे डेंगू , मलेरिया , जुकाम या फिर कोई भी वायरस होने के कारण मरीज को अलग-अलग टेस्ट भी कराने पड़ते है। इन काफी सारे टेस्टों को कराने में मरीज को काफी दर्द सहन करना पड़ता है और साथ में खर्चा भी होता है। मंहगे टेस्ट होने के कारण आधे मरीज अपना टेस्ट करा भी नहीं पाते और अपनी जिदंगी को खतरे में डाल लेते हैं। ऐसे में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद् यानि Indian Council Of Medical Research ने एक नया प्लान आयोजित किया है जिसमें मरीजों को बार-बार हर बीमारी के इलाज के लिएअलग से खून की जांच नहीं करानी होगी , बल्कि एक ही टेस्ट से मरीजों की सभी बीमारियों का पता चल जाएगा।

इसे भी पढ़ेंः पैरासिटामोल, निमेसुलाइड जैसी फौरन आराम देने वाली 14 FDC दवाओं पर केंद्र ने लगाया Ban, जानें क्या है खास वजह

ICMR ने तैयार की एक स्पेशल कीट

ICMR ने एक अलग तरह की कीट प्लान की है जिसमें कोविड , आरएसवी , फ्लू जैसी बीमारियों को के लिए मरीजों को अलग-अलग अपने खून के सैंपल की जांच कराने की बजाए सीधा एक ही बार में टेस्ट कर दिया जाएगा। ICMR द्वारा जारी किए गए इस टेस्ट कीट में उन्हींं बीमारियों का टेस्ट किया जाएगा जिनके लक्षण सामान्य तौर पर मरीजों में देखने को मिलते हैं। इस कीट से इलाज कराने में मरीजों को आसानी हो जाएगी।

मात्र 250 की होगी यह स्पेशल कीट

जिन टेस्ट को कराने में अभी मरीजों को ना जानें कितने हजारों रुपए खर्च करने पड़ते हैं। अब वहीं स्पेशल कीट से जिसमें मरीज एक बार में अपनी तीन बीमारियों का आसानी से पता लगा सकता है उसके लिए मात्र 250 रूपये देने होंगे। इस स्पेशल कीट से काफी गरीब मरीजों को राहत मिलने वाली है साथ में समय की भी बचत होगी।

इसे भी पढ़ेंः पैरासिटामोल, निमेसुलाइड जैसी फौरन आराम देने वाली 14 FDC दवाओं पर केंद्र ने लगाया Ban, जानें क्या है खास वजह

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version