- विज्ञापन -

Latest Posts

डर के हावी होने पर Panic Attack बन सकता है जानलेवा, इन टिप्स को फॉलो करने से मिलेगी राहत

Panic Attack: लोगों के खराब लाइफस्टाइल और बिजी शेड्यूल के कारण कई लोग बेहद को कम उम्र में ही मौत के आगोश में समा जाते हैं। बता दें कि, दिन-प्रतिदिन लोगों का लाइफ स्टाइल और खान पीन बहुत ही ज्यादा बेकार होता जा रहा है। साथ ही वह अपने काम और बिजी शेड्यूल के कारण खुद के लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं जिसके कारण तनाव, चिंता और मानसिक बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। इन्हीं सब के कारण कई लोग पैनिक अटैक जैसी मानसिक बीमारियों का भी शिकार बन रहे हैं। पैनिक अटैक एक ऐसी मानसिक बीमारी है जिससे लोगों को मौत का डर भी सताने लगता है।

जान जाने का डर

यदि कोई इंसान किसी से परेशान है या किसी बात को लेकर चिंतन में है तो पैनिक अटैक हो सकता है। इससे इंसान इतना परेशान हो जाता है कि सोचते सोचते उसकी जान तक चली जाती है। कई बार पानिक अटैक से दिल का दौरा भी पड़ जाता है ऐसे में पैनिक अटैक आने वाले लोगों को उस समय घबराना नहीं चाहिए।

Also Read: Ectopic Pregnancy से जुड़े इन लक्षणों को महिलाएं भूलकर भी ना करें इग्नोर, ऐसे केस में इस तरह से करें उपचार

पैनिक अटैक के लक्षण

इसी कड़ी में पैनिक अटैक के लक्षणों की बात की जाए तो, इसमें दिल की धड़कने अचानक से बढ़ना, अधिक पसीना आना, सांस नहीं आना, घुटन होना, चक्कर आना और पेट में ऐठन जैसी परेशानियां होने लगती हैं।

पैनिक अटैक आने का कारण

दवाइयों का सेवन करना, दिमाग से संबंधी कोई समस्या या ट्रॉमा होना, किसी भी चीज को लेकर तनाव का होना, जरूरत से ज्यादा कैफीन पीना, किसी कारण से डर का हावी होना, शराब या ड्रग्स का अधिक सेवन करना,भूतकाल में घटी किसी दर्दनाक घटना का परेशान करना इन सब के कारण लोगों को पैनिक अटैक आता है।

पैनिक अटैक से बचाव

यदि आपको भी पैनिक अटैक जैसी समस्या है तो आप किसी भी व्यक्ति से इस बारे में बात कर सकते हैं । बैठकर बात करने से मन शांत होता है और पैनिक अटैक से राहत भी मिलती है ,इसके साथ दिमाग को शांत करने के लिए पानी का सेवन भी कर सकते है। ठंडा पानी पीने से व्यक्ति शांत रहता है और उसका नर्वस सिस्टम सक्रिय हो जाता है। ऐसा करने से पैनिक अटैक से राहत मिलेगी।

Also Read: शादी के बाद कपल गोल सेट करते नजर आए KL Rahul और Athiya Shetty, जबरदस्त केमेस्ट्री देख दिल हार बैठे फैंस

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल