Home हेल्थ Rice Benefits: लाल, काले, सफेद और ब्राउन राइस में से ​कौन-से चावल...

Rice Benefits: लाल, काले, सफेद और ब्राउन राइस में से ​कौन-से चावल हैं हेल्दी? इन चावलों को करें डाइट में शामिल

0

Rice Benefits: भारत में ज्यादातर लोगों को चावल खाना पसंद होता है कुछ लोगों का मानना है कि, चावल के बिना उनका खाना अधूरा रहता है। ऐसे में आपको बता दें कि, मार्केट में सफेद चावल के साथ कई तरह के चावल मिलते हैं। जिसमें लाल, काले और भूरे चावल शामिल है। ऐसा कहा जाता है कि, इन चावलों में सफेद चावल की मात्रा में ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। एक्सपोर्ट का ऐसा मानना है कि, सफेद चावल हाईली प्रोसैस्ड होता है। जिसकी वजह से वह हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं प्रदान कर पाता। इसी कड़ी में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए चावलों की अलग-अलग वैरायटी के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

सफेद चावल

इस कड़ी में सबसे पहला नाम सफेद चावल का आता है। यह चावल भारत के हर रसोई में देखने को मिल जाता है। ज्यादातर लोग सफेद चावल का ही सेवन करते हैं लेकिन आपको बता दें कि, यह चावल हाईली प्रोसैस्ड होता है। इसी के साथ पैकिंग किए जाने के बाद इनके शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए इसमें भूसी, चोकर और रोगाणु को हटा दिया जाता है। इन चावलों में अन्य प्रकार की चावलों की तुलना में कम प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट अन्य आवश्यक पोषक तत्व कम मात्रा में पाए जाते हैं।

ब्राउन राइस

इसी कड़ी में इस लिस्ट में दूसरा नाम ब्राउन राइस का है। ब्राउन राइस को पैकिंग करते वक्त इनकी केवल भूसी निकाली जाती है। यही वजह है कि, यह सफेद चावल की तुलना में थोड़े अधिक पौष्टिक होते हैं। हालांकि इसमें भी एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व में सुरक्षित और रोग मुक्त रखने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: Double Chin Reduce: अगर आप भी हैं अपने डबल चिन से परेशान , तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा रिजल्ट

लाल चावल

इस लिस्ट में तीसरा नाम लाल चावल का आता है। लाल चावल में एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसी के साथ में फाइबर की मात्रा भी काफी अधिक होती है जो सूजन और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है। इसी के साथ जिन लोगों को वजन कम करना है वो लोग इसका सेवन कर सकते हैं।

काला चावल

इस लिस्ट में तीसरा नाम काले रंग के चावल का आता है। ब्लैक राइस प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, काले चावल में चावल की सभी किस्मों के एंटीऑक्सीडेंट की अधिकतम मात्रा होती है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। 10 ग्राम काले चावल में केवल 355 कैलरी होती है जो वजन कम करने और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण करने में काफी फायदेमंद होती है।

ये भी पढ़ें: Odisha Train Accident: हादसा या फिर साजिश ? ‘इंटरलॉकिंग सिस्टम’ में गड़बड़ी को लेकर रेलवे आश्वस्त नहीं, अब CBI करेगी जांच

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version