Home हेल्थ Right Age For Drinking Alcohol: इस उम्र के लोगों को शराब पीने...

Right Age For Drinking Alcohol: इस उम्र के लोगों को शराब पीने से मिल सकता है फायदा, स्टडी में हुए खुलासे से चौंक जाएंगे आप

0

Right Age For Drinking Alcohol: शराब का सेवन आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। नियमित रूप से शराब पीने से आपके बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है और अधिक मात्रा में शराब पीने से कुछ गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। क्या आपको पता हैं कि उम्र और लिंग के आधार पर अधिक शराब पीने का अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। शराब पीने की वजह से कई गंभीर बीमारियां हो सकती है। इस बीच हाल ही में एक स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि किन लोगों के लिए शराब स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं तो किसके लिए नुकसानदायक है।

इन लोगों को शराब से होता हैं फायदा

मेडिकल जर्नल द लैंसेट की स्टडी के मुताबिक 40 वर्ष से कम उम्र के लोगों में शराब पीने से सबसे ज्यादा खतरा होता हैं। कम मात्रा में शराब का सेवन हृदय रोग, स्ट्रोक और मधुमेह जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। 40 से 64 वर्ष की आयु के लोगों के लिए, सीमित मात्रा से अधिक शराब का सेवन वास्तव में उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। पीएलओएस मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि सप्ताह में सात या अधिक शराब पीने से मस्तिष्क में आयरन का उच्च स्तर हो सकता है, जिससे अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग हो सकते हैं।

Also Read: Tap Water: देश में नल का पानी पीने योग्य है? जानिए कैसे दे सकता है गंभीर बीमारियां

इस मात्रा में पीनी चाहिए शराब

हमारा शरीर एक घंटे में सिर्फ एक ही ड्रिंक को पचा सकता है और आप दिन में कुल 3 ड्रिंक ही पचा सकते हैं। इससे ज्यादा ड्रिंक करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। रिपोर्ट्स की माने तो ड्रिंक का सही साइज 375 मिली बीयर और 30 मिली हार्ड अल्कोहल और 100 मिली रेड या व्हाइट वाइन का होता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Also Read: PAN Card: अभी तक नहीं बनवाया पैन कार्ड तो फटाफट करें अप्लाई, जानिए स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version