सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमहेल्थSesame Benefits: सर्दियों में करें इन तिल का सेवन, मिलेंगे गजब के...

Sesame Benefits: सर्दियों में करें इन तिल का सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे

Date:

Related stories

Sesame Benefits: आजकल लोगों को सुबह और शाम हल्की-हल्की सर्दी का एहसास होने लगा है। जैसे कि सर्दियों का मौसम शुरू होता है। वैसे ही लोगों के लिए बीमारियों का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है। सर्दियों के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे लोग अपनाते हैं। ताकि उन्हें सर्दियों में ज्यादा परेशानियों का सामना न करना पड़े।

सर्दी की शुरुआत होते ही किचन में तिल के लड्डू और चिक्कियां बनाने शुरू हो जाती हैं। तिल का सेवन करने से शरीर को गर्माहट मिलती है। हालांकि कुछ लोगों के मन में सवाल है कि सर्दी के मौसम में कौन सा तिल खाना ज्यादा फायदेमंद होता है सफेद या फिर काला?

बता दें की सेहत के लिए दोनों ही तिल काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। दोनों ही तिलों में पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अगर इन दोनों में से आपको किसी एक तिल को चुनना है। तो सर्दियों में आपको काले तिल का सेवन करना चाहिए यह स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं।

काले तिल के फायदे

अगर आप सर्दियों में काले तिल का सेवन करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहेगा। काले तिल शरीर में गर्माहट पैदा करते हैं। काले तिल ठंड में कई बीमारियों के खतरों से यह बचाते हैं। काले तिल में ऐसे पोषक तत्व होते हैं। जो शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं और एनर्जी लगातार बनाते रहते हैं।

इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है। बता दें कि सर्दियों के मौसम में आयरन की कमी से खून की कमी हो होना आम बात हो जाती है। इसलिए खून की कमी को दूर करने के लिए काले तिल का सेवन करना चाहिए। यह इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों को भी दूर रखता है।

सफेद तिल के फायदे


वैसे आम दिनों में सफेद तिल का सेवन लोग बहुत ही आराम से कर लेते हैं। क्योंकि सफेद तिल में कार्बोहाइड्रेट, वसा, कैलोरी और प्रोटीन के तत्व पाए जाते हैं। यह शरीर को एनर्जी और भूख को कम करने में मदद करते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि सफेद तिल में फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories