शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थSkin Tips: बारिश में सबसे ज्यादा त्वचा को खराब करती हैं ये...

Skin Tips: बारिश में सबसे ज्यादा त्वचा को खराब करती हैं ये बीमारियां, भीगने से पहले जानें खतरनाक अंजाम

Date:

Related stories

Sunburn की समस्या से हैं परेशान तो इन देसी नुस्खों से पाएं आराम

Sunburn: गर्मियां आते ही अक्सर लोगों को सनबर्न (Sunburn)...

Skin Tips: भारत में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते सड़कों का बहुत बुरा हाल है। बारिश के दिनों में लोगों को अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की सलाह दी जाती हैं क्योंकि बारिश के शुरू होते ही कई सारी बीमारियां भी शरीर में दस्तक देने लगती हैं। उन बीमारियों में स्किन से संबधित बीमारी सबसे आम है। बारिश में भीगना तो सबको अच्छा लगता है, लेकिन उस बारिश के पानी में भीगने से कई लोगों को एलर्जी होने लगती है। स्किन संबधित एलर्जी के सबसे आम लक्षण खुजली होना, हाथ-पैरों में लाल –लाल निशान होना आदि है। इस तरह की एलर्जी किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है, लेकिन जिनकी त्वचा काफी सेंसिटिव होती हैं वह आसानी से इस तरह बीमारियों के चपेट में आ जाते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए आपको आरएमएल की त्वचा स्पेशिलिस्ट डॉ. भावुक धीर के द्वारा कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में बताया जाएगा, जो इस बारिश के सीजन में देखने को मिलती है।

बारिश के दिनों में होने वाली आम बीमारियां

दानें या पिंपल्स निकलना

बारिश के मौसम में अत्यधिक नमी और चिपचिपाहट होती है। जिसकी वजह से चेहर और हाथों से बहुत ज्यादा पसीना निकलता है। ऐसे में दानें और पिपंल्स होना काफी सामान्य हो जाता है। खासतौर से जिन लोगों की स्किन ऑयली है उन्हें इस तरह की दिक्कतों का ज्यादा सामना करना पड़ता है। बरसात के दिनों में दानें और मुहांसों से बचने के लिए मेकअप प्रोडक्टेस का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। साथ ही अपनी स्किन को दिन में दो से तीन बार क्लीनजर या ठंडे पानी से साफ करना चाहिए।

फंगल इनफेक्शन का खतरा होना

बारिश के दिनों में सबसे ज्यादा लोगों को फंगल इंफेक्शन के खतरा होता है। बारिश में भीगने से स्किन काफी लंबे समय तक गीली रहती है, जिस कारण से फंगल इन्फेक्शन होता है। इस तरह की बीमारी में शरीर के ज्वॉइंट वाले हिस्सों में दाद होना, खुजली होना और कई बार ज्यादा इन्फेक्शन होन पर पपड़ी भी जमने लगती है। इस तरह की बीमारी से बचने के लिए मार्केट में एंटीफंगल क्रीम और पाउडर उपलब्ध हैं, जिसका इस्तेमाल करने से जल्द इन्फेक्शन से छुटकारा मिलता है। ऐसे में इन दिनों लोगों को अपने हाइजीन का भी खास ध्यान रखना चाहिए।

मिलिएरिया से परेशान

बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा उमस देखने को मिलती हैं। जिसके चलते लोगों को मिलिएरिया हो जाता है। आम भाषा में इसे घमौरियां कहते हैं। अधिक पसीना होने से घमौरिया होनेके चांस भी ज्यदा बढ़ जाते हैं। कई बार तो यह काफी इनमें काफी खुजली और जलन भी महसूस होती हैँ। इस तरह की परेशानी से बचने के लिए आप लूज कपडे पहन सकते हैं और एंटी फंगल पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: उपर्युक्त जानकारी यहां केवल सूचना हेतु दी गई है। DNP News Network/Website/Writer किसी भी ऑफर, प्रोडक्ट या डिस्काउंट की पुष्टि नहीं करता है। ऑफर का लाभ उठाने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट देखें। ध्यान रहे DNP News Network/Website/Writer किसी भी आर्थिक नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories