शनिवार, मई 4, 2024
होमहेल्थHealth Tips: घुटनों और जोड़ो के असहनीय दर्द से अब मिलेगी राहत,...

Health Tips: घुटनों और जोड़ो के असहनीय दर्द से अब मिलेगी राहत, इन बातों का रखें खास ध्यान

Date:

Related stories

Health Tips: बढ़ती हुई उम्र के साथ लोगों के हाथ-पैरों के जोडों में दर्द होना शुरु हो जाता है। जिसके चलते उन्हें बहुत सी तकलीफ का सामना करना पड़ता हैं। खासतौर से मानसून के सीजन में पैरों का दर्द और भी अधिक बढ़ने लगता हैं। पैरों में होने वाले दर्द की अहम वजह गठिया का रोग है। आजकल बदलती हुई लाइफस्टाइल के चलते इस गठिया के दर्द से लाखों लोग पीड़ित हैं। आमतौर पर गठिया की बीमारी 50 साल से बड़े लोगों में देखने को मिलती हैं। लगातार हो रही बारिश के कारण घुटने में सूजन होने लगती है और कई बार उनमे से खून भी निकलने लगता है। आज इस आर्टिकल में आपको एक्सपर्ट डॉक्टर के द्वारा गठिया रोग के दर्द को किस प्रकार कम किया जा सकता है उसके बारे में कुछ खास बातें बताई गई हैं।

क्या होता है गठिया रोग

घुटने के ज्वॉइंटस पर होने वाले गठिया रोग को अर्थराइटिस कहते हैं। इस बीमारी से ग्रस्त लोगों को पैरों में काफी दर्द सहन करना पड़ता है। ब्ल़ड में अधिक मात्रा में यूरिक एसिड होने की वजह से उसमें क्रिस्टल बनने लगते है, जो गठिया जैसी बीमारी को उत्पन्न करता हैं। गठिया रोग से होने वाला दर्द बारिश के दिनों में बढ़ती हुई नमी की वजह से घुटनों के आसपास वाले इलाके में ज्यादा महसूस किया जाता है।

बारिश के दौरान गठिया के रोग को किस प्रकार करें मैनेज

घुटनों में हो रहे गठिया के दर्द से आराम पाने के लिए आप गर्म पानी या हॉट बैग , हीटिंग पैड से दर्द वाले हिस्से पर सिकाई कर सकते हैं। दर्द से छुटकारा पाने के लिए आपको इस तरह की मास्ज रोज आधे घंटे तक करनी होगी।

बढ़ती हुई नमी के कारण घुटनों में पानी की कमी होने लगती है। जिस कारण से गठिया रोग का दर्द और अधिक हो जाता है।

बारिश के इस मौसम में अगर आप अपने दर्द को बढ़ाना नहीं चाहते हैं तो अपने घुटनों को गीला होने से बचाएं, लंबे समय तक खड़े न रहें। जितना हो सके बारिश के दौरान बाहर जाते समय वॉटरप्रूव जूतों का इस्तेमाल करें।

घुटनों में हो रहे गठिया के दर्द को कम करने के लिए आपको एक्सरसाइज करने की सलाह भी दी जाती है। अगर आप जिम नहीं जाना चाहते हो तो, आप घर पर रहकर  भी आराम से स्ट्रेचिंग और नॉर्मल वर्कआउट भी  कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको दर्द से बहुत राहत मिलती हैं।

डिस्क्लेमर: उपर्युक्त जानकारी यहां केवल सूचना हेतु दी गई है। DNP News Network/Website/Writer किसी भी ऑफर, प्रोडक्ट या डिस्काउंट की पुष्टि नहीं करता है। ऑफर का लाभ उठाने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट देखें। ध्यान रहे DNP News Network/Website/Writer किसी भी आर्थिक नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories