सोमवार, मई 13, 2024
होमहेल्थHealth Tips: शरीर में गांठ बनने की क्या है वजह? जानें इस...

Health Tips: शरीर में गांठ बनने की क्या है वजह? जानें इस बीमारी से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

Date:

Related stories

Health Tips: बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कई सारी दिक्कतें और बीमारियां होने लगती हैं। वैसे ही शरीर के हिस्सों में गांठ बनने की बीमारी भी लोगों में देखने को मिलती है। इसे लिंपोमा के नाम से भी जाना जाता हैं। यह गांठ शरीर में चर्बी के इकट्ठा होने की वजह से बनती है। शरीर में बनी कुछ गांठ में बिल्कुल भी दर्द नहीं होता है, लेकिन कुछ गांठ ऐसी होती है जो समय के साथ बढ़ती भी जाती है और दर्द भी करती है इन गांठ से कई बार कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने का डर भी रहता है। शरीर में गांठ कई कारणों से होती हैं जैसे अधिक मोटा होना, चोट लगने के कारण इसके अलावा कई बार जींस के चलते भी लोग इस तरह की बीमारी के शिकार हो जाते हैं। आज इस आर्टिकल में आपको इस बीमारी के प्रकार और इसे किस तरह से ठीक किया जा सकता है आदि के बारे में जाननें को मिलेगा‌।

यह भी पढ़ें :Health Tips: इन लोगों को मौत के मुंह में डाल सकती है हाई-इंटेसिटी एक्सरसाइज , करने से पहले जरुर जान लें

शरीर में गांठ बनने की वजह

शरीर में जमा हो रहा फैट या वहां से चर्बी बने लगती है, जिसे गांठ का नाम दिया जाता है। कई बार लोगों की गांठ कुछ समय बाद अपने आप गायब हो जाती है‌ लेकिन कुछ लोगों के शरीर में यह गांठ एक साथ कई जगहों पर बनाना शुरु हो जाती है। जिसे समय रहते डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए नहीं तो जान जाने का भी खतरा रहता हैं।

शरीर में होने वाली गांठ के प्रकार

लोगों को बॉडी के अलग-अलग हिस्सों में गांठ बनते हुए पाई जाती हैं। यह गांठ पेट के अंदर, पीठ में , कंधे पर, चेहरे पर, जननांग वाले हिस्से में, ब्रेस्ट में गांठ होने की संभावना होती है। इस‌ गांठ के होने के अधिक चांस तभी होते हैं जब बॉडी में मेटाबॉलिज्म की मात्रा कम होने लगती हैं।

इस तरह घर‌ पर करें घरेलू उपाय

गांठ की बीमारी से पीड़ित लोग जल्दी से इसे छुटकारा पाना चाहते हैं। ऐसे में वह डॉक्टरों के द्वारा दी गई दवा का सेवन करते हैं। लेकिन इसके साथ आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से भी इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

आपको अपने डाइट में तले और भुने हुए खाने का सेवन बंद‌ कर देना चाहिए।

आप कचनार की सुखी टहनी को पीस कर गोरखमुंडी में मिलाकर पानी के साथ दिन में दो बार इसका सेवन कर सकते हैं।

इसके अलावा आप गांठ वाले हिस्से में गर्म तेल की मालिश भी कर सकते हैं।

अत्यधिक दर्द होने पर आप डॉक्टरस के द्वारा सलाह भी दे सकते हैं।

डिस्क्लेमर: उपर्युक्त जानकारी यहां केवल सूचना हेतु दी गई है। DNP News Network/Website/Writer किसी भी ऑफर, प्रोडक्ट या डिस्काउंट की पुष्टि नहीं करता है। ऑफर का लाभ उठाने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट देखें। ध्यान रहे DNP News Network/Website/Writer किसी भी आर्थिक नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

यह भी पढ़ें : Health Tips: मानसून में शरीर की ब्लड प्लेटलेट्स को लेकर क्यों रहना चाहिए अलर्ट, जानें इसके पीछे की वजह

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories