शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थHealth Tips: इन लोगों को मौत के मुंह में डाल सकती है...

Health Tips: इन लोगों को मौत के मुंह में डाल सकती है हाई-इंटेसिटी एक्सरसाइज , करने से पहले जरुर जान लें

Date:

Related stories

Health Tips: बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए लोग जिम जाकर अलग-लग तरह के वर्कआउट करते हुए नजर आते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें कम समय के अंदर ज्यादा वजन कम करना होता है। ऐसे में उन लोगों को हाई-इंटेंसिटी वर्कआउट करने की सलाह दी जाती हैं। इस तरह का वर्कआउट करने से शरीर को की सारे लाभ होते हैं। यह सामान्य रुप से करने वाले वर्क आउट से काफी अलग होता है। लेकिन इस तरह के वर्कआउट को हर किसी के लिए करना अच्छा नहीं माना जाता हैं। कासतौर पर जो लोग बल्ड प्रेशर और हाथ-पैर में लगी चोट से लड़ रहे हैं उन्हें इस तरह का वर्क आउट नहीं करने की सलाह दी जाती हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए आपको हाई- इंटेंसिटी वर्कआउट क्या होती है और किस तरह के लगों को नहीं करनी चाहिए आदि के बारे में जाननें को मिलेगा।

यह भी पढ़ें : Health Tips: मानसून में शरीर की ब्लड प्लेटलेट्स को लेकर क्यों रहना चाहिए अलर्ट, जानें इसके पीछे की वजह

क्या होती है हाई- इंटेंसिटी वर्कआउट

आजकल बिजी भरे लाइफ में जिम जाने के लिए समय निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हाई- इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्क आउट करने की सलाह दी जाती है। इसे नॉर्मल HIIT या हाई- इंटंसिटी वर्कआउट भी कह सकते हैं। इस वर्कआउट में दी जाने वाली 9 मिनट की ट्रेनिंग सामान्य रूप से जिम में मिलने वाली 45 से 50 मिनट के बराबर होती हैं। इस हाई इंटेसिंटी में वर्कआउट करने के लिए किसी भी प्रकार के जिम उपकरणों की आवश्यकता नहीं होकी है। इसमें वर्क आउट करने पर करीब 300 से 400 कैलोरी बर्न होती है। इसमें आप वर्कआउट को आसानी से घर में या किसी भी खुले स्थान पर कर सकते हैं।

इन पेरशानियों से जूझ रहें लोग न करें हाई-इंटेंस वर्कआट

जो भी महिलाएं प्रेग्नेंट हैं उनके लिए वर्कआउट करना बहुत जरूरी हैं। लेकिन इस तरह की इंटेंस –वर्कआउट करने से बचना चाहिए। इस तरह के वर्कआउट में ज्यादा उछल-कूद होती हैं जो बच्चे और मां दोनों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती हैं। इस स्थिती में महिलाएं केवल डॉक्ट्रस के द्वारा बताई गई एक्सरसाइज कर सकते हैं।

जिन भी लोगों को दिल और हाई प्रेशर की समस्या है, उन्हें इस तरह की हाई- इंटेंसिटी वर्कआउट को भूल कर भी नहीं करना चाहिए। इस तरह के हाई वर्कआउट करने से इनके दिल पर ज्यादा प्रेशर बनता है, जो उनकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। इसकी जगह आप सामान्य वर्कआउट जैसे जॉगिंग, वॉकिंग आदि कर सकते हैं।

इसके अलावा जिन भी लोगों के हाथ और पैरों में किसी भी प्रकार की तकलीफ और दर्द हैं उन्हें इस तरह के वर्क आउट से बचना चाहिए। इस उनकी तकलीफ और भी बढ़ सकती हैं।

डिस्क्लेमर: उपर्युक्त जानकारी यहां केवल सूचना हेतु दी गई है। DNP News Network/Website/Writer किसी भी ऑफर, प्रोडक्ट या डिस्काउंट की पुष्टि नहीं करता है। ऑफर का लाभ उठाने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट देखें। ध्यान रहे DNP News Network/Website/Writer किसी भी आर्थिक नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

यह भी पढ़ेंमॉनसून में Hairfall की टेंशन को करें बाय-बाय, घर पर आसानी से बनाएं ये मेजिकल मास्क फिर कभी नहीं टूटेंगे बाल!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories