गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
होमहेल्थSTD Diseases: अगर आप भी यौन संचारित रोग को कर रहे हैं...

STD Diseases: अगर आप भी यौन संचारित रोग को कर रहे हैं अनदेखा तो पड़ सकता है भारी, जानें प्रमुख लक्षण

Date:

Related stories

Flipkart Sale: क्यों लेना SAMSUNG Galaxy S24 Ultra जब 57000 सस्ता मिल रहा SAMSUNG Galaxy S23 Ultra 5G फोन?

Flipkart Sale: दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी...

STD Diseases: आज के समय में यौन संचारित बीमारियां लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। सभी बिमारियों की तरह ही यौन संचारित बीमारी बहुत हो घातक और खतरनाक है। यह कब हो जाती है पहले तो हैं इसके बारे में पता ही नहीं चलता लेकिन कई बार यौन संचारित बीमारियां हमारे लिए जानलेवा साबित होती हैं। इन बीमारियों का अगर समय रहते इलाज नहीं करवाया गया तो ये कई बार अंदर ही अंदर हमारे शरीर को खत्म कर देती हैं। ऐसे में इन बिमारियों के लक्षण क्या है आइए जानते हैं।

बार – बार डिस्चार्ज होना

डॉक्टरों की मानें तो अगर आपकी पेनिस या वेजाइना ज्यादा डिस्चार्ज हो रही है तो ये यौन संचारित रोक के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में इसका विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि कहीं ये हमारे शरीर को नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा है। आपको बता दें कि इस समस्या से जूझ रहे रोगी को डॉक्टर के पास जाने से पहले अपने डिस्चार्ज होने के रंग का भी विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। वहीं यह भी ध्यान रखना होता है की कहीं किसी तरह का इससे बदबू तो नहीं आ रहा है।

पेशाब के समय जलन

डॉक्टर बताते हैं कि अक्सर ऐसे रोगियों को पेशाब करते समय जलन भी होता है। अगर किसी व्यक्ति को ये दर्द काफी समय से हो रहा है तो उसे तुंरत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। कई बार लोग ये सोचने लगते हैं कि शायद यह समस्या कम पानी पिने की वजह से हो रहा है लेकिन ऐसा नहीं है। समय रहते अगर इसका इलाज नहीं करवाया गया तो ये जानलेवा भी साबित हो सकता है।

Also Read: Delhi Excise Policy: दिल्ली आबकारी नीति मामले में सुनवाई टली, 5 अप्रैल को होगी अगली सुनवाई

बार – बार प्राइवेट पार्ट के पास खुजली होना

कुछ लोगों के पेशाब के रास्ते के पास गांठ हो जाता है। ऐसे में उनको पेशाब करने में भी दिक्क्त होती है। अगर किसी व्यक्ति में इस तरह के लक्षण दिखाई दे तो समझ जाइए ये यौन संचरित रोग के लक्षण हैं। वहीं अगर पेशाब के रास्ते में बार – बार खुजली हो रही है तो इसका भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। डॉक्टर बताते हैं कि संभोग करने के बाद अपने इस वजाइना को अच्छे से धुलना चाहिए।

Also Read: Delhi के चौथे टर्मिनल का इंतजार खत्म, जल्द बनेगा इंटर-स्टेट बस टर्मिनल

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories