शुक्रवार, मई 17, 2024
होमहेल्थStomach Ulcer: पेट में अल्सर होने के ये हैं प्रमुख लक्षण, अगर...

Stomach Ulcer: पेट में अल्सर होने के ये हैं प्रमुख लक्षण, अगर किया अनदेखा तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Date:

Related stories

Health Tips: पेट की बीमारियों को पल में छूमंतर कर सकती हैं ये जड़ी बूटियां, डॉक्टर्स भी मानते हैं लोहा

Health Tips: पेट में हो रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए और आंत में मौजूद बबैक्टिरिया को खत्म करने के लिए इन जड़ी-बूटियों का करें सेवन।

Worm Infection In Kids: आखिर क्यों होती है बच्चों में पेट में कीड़े होने की समस्या,जानिए क्या हैं इसके लक्षण और घरेलू उपाय

अगर आपके बच्चे के पेट में भी कीड़े पड़ते हैं तो आप यहां बताई गई चीजों को अपनाकर आसानी से पेट के कीड़ों को खत्म कर सकते हैं।

Stomach Ulcer:  पेट में दर्द, कब्ज, गैस आदि तरह की समस्या से आज के समय में काफी लोग परेशान है। पहले तो लोग इन बीमारियों को हल्के में लेकर नजरंदाज कर देते हैं लेकिन धीरे – धीरे ये बीमारी कई बड़े रोगों का कारण बन जाती है। अगर आप समय रहते इसका इलाज नहीं करते हैं तो यह अल्सर का रूप ले लेता है। शुरुआती दिनों में अल्सर के बारे में नही पता चलता है लेकिन धीरे – धीरे ये आपके शरीर को कमजोर कर देता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि अल्सर क्या है ?

आखिर क्या है अल्सर

डॉक्टर बताते है कि अल्सर एक तरह का घाव है जो हमारी पेटों में होता है। इसकी वजह से पीड़ित व्यक्ति कमजोर होने लगता है। भोजन का पाचन सही तरीके से न होने की वजह से ये अल्सर होता है। अल्सर ज्यादातर हमारी छोटी आंत को नुकसान पहुंचाता । इसकी वजह से पेट के अंदर घाव होने लगता है। सीधे शब्दों में अगर समझाए तो बैक्‍टीरियल इन्फेक्‍शन ही है जो अल्सर को जन्म देता है।

क्या है अल्सर के लक्षण

डॉक्टर बताते हैं कि गलत तरीके से खानपान की वजह से पेट में एसिड बन जाता है। यह एसिड ऊपर की तरफ फूड पाइप में जाता है और इसकी वजह से ही हमारे सीने में जलन होने लगती है । इसके साथ – साथ लोगों का पेट फूलने पर भी इसकी वजह से समस्या उत्पन्न होने लगती है। इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति को बार – बार उल्टी आ रही है तो यह भी अल्सर के लक्षण हो सकते हैं।

नशीली चीजों के सेवन से

अल्सर अक्सर ऐसे व्यक्तियों को होता है जो ज्यादा नशीली दवाएं या फिर धूम्रमान ज्यादा करते हैं। इसकी वजह से पेट में घाव हो जाता है जो अल्सर जैसी बीमारी को जन्म देता है।

ये भी पढ़ें: Oral Hygiene Tips: सिर्फ ब्रश करने से दांत नहीं होते साफ और मजबूत, ये करें और पलभर में मुंह की बदबू से पाएं राहत

दर्द की दवाई का ज्यादा सेवन

कुछ लोग शरीर में थोड़ा भी दर्द होता है तो तुरंत दर्द की दवाई खाने लगते है। ऐसे लोगों को अल्सर की समस्या हो सकती है। इसलिए जब भी शरीर में दर्द हो तो डॉक्टर के पास जाए।

मसालेदार चीजों का अधिक सेवन

अल्सर ऐसे व्यक्तियों को भी ज्यादा होता है जो मसालेदार चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं। इसलिए अगर आप भी बाहर की चीजें या फिर घर के खाने में मसाले का अधिक प्रयोग कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं।

ये भी पढ़ें: Oral Hygiene Tips: सिर्फ ब्रश करने से दांत नहीं होते साफ और मजबूत, ये करें और पलभर में मुंह की बदबू से पाएं राहत

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories