रविवार, मई 5, 2024
होमहेल्थभूलकर भी ना करें इन Supplements का एक साथ सेवन, जान पर...

भूलकर भी ना करें इन Supplements का एक साथ सेवन, जान पर पड़ सकते हैं भारी

Date:

Related stories

Supplements: आजकल थकान और कमजोरी को हटाने के लिए यंग जेनरेशन सप्लीमेंट्स पर निर्भर हो चुके हैं। बॉडी बनाने के लिए और डाइट के लिए भी लोग सप्लीमेंट्स का यूज करते हैं। कभी-कभी ये सप्लीमेंट्स हेल्थ पर गलत इफेक्ट भी करता है। आप इन चीजों के सेवन से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें। जरूरी है कि किसी भी सप्लीमेंट्स को खाने से पहले आप उसके बारे में अच्छे से जांच पड़ताल कर लें। आइए जानते हैं किन सप्लीमेंट्स को एक साथ लेना हो सकता है जानलेवा। ऐसे में जरुरी है कि आज से ही आप कुछ चीजों से परहेज करें और खाने से पहले इन बातों पर ध्यान दें।

एक साथ आयरन और कैल्शियम के सेवन से बचें

आयरन और कैल्शियम को एक साथ नहीं लेना चाहिए क्योंकि वे परस्पर क्रिया कर सकते हैं और इससे कैल्शियम के अवशोषण में समस्या हो सकती है। यदि आप आयरन सप्लीमेंट ले रहे हैं, तो किसी भी समस्या से बचने के लिए खाना खाने के कुछ घंटे बाद लेना सबसे अच्छा है। आयरन लेने के बाद जहां तक हो सके दूध का सेवन ना करें।

Also Read: Chest Infection: इन साधारण लक्षणों को कॉमन कोल्ड समझने की न करें भूल, इस बड़ी बीमारी का हो सकता है खतरा

ग्रीन टी के साथ ना करें आयरन का सेवन

जब आप ग्रीन टी पीते हैं, तो यह आपके शरीर को अपनी प्रतिरोधक क्षमता बनाने में मदद कर सकता है। हालांकि अगर आप आइरन के साथ ग्रीन टी पी रहे हैं तो आपके शरीर में आयरन की मात्रा कम हो सकती है।

साथ ना लें विटामिन बी-12 और विटामिन सी सप्लीमेंट

अगर आप विटामिन बी-12 सप्लीमेंट लेते हैं और विटामिन सी सप्लीमेंट भी लेते हैं, तो संभव है कि आपके शरीर में बी-12 की मात्रा कम हो जाए। इससे बचने के लिए बी-12 सप्लीमेंट लेने के करीब दो घंटे बाद ही विटामिन सी लें।

ना करें मैग्नीशियम और कैल्शियम का सेवन

मैग्नीशियम और कैल्शियम आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। लेकिन अगर आप उन्हें एक साथ खाते हैं तो हो सकता है कि शरीर हर एक को ज्यादा से ज्यादा अवशोषित न कर पाए।

Also Read: Chanakya Niti: धनवान होने के बाद भी नहीं मिलता इन लोगों को मान और सम्मान, नर्क जैसी हो जाती है जिंदगी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories