रविवार, मई 19, 2024
होमहेल्थThyroid को जड़ से खत्म करने के लिए आज ही डाइट में...

Thyroid को जड़ से खत्म करने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें, होगा गजब का फायदा

Date:

Related stories

Thyroid में बढ़ते मोटापे से अब मिलेगी राहत, इन टिप्स से पाएं पहले जैसा स्लिम फिगर

आज के समय में थाइरोइड एक गंभीर समस्या है। इससे वजन बढ़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसलिए इन टिप्स को फॉलो कर आसानी से वजन कम किया जा सकता है।

Thyroid: थायरॉइड ग्रंथि शरीर का एक ऐसा अंग है जो शरीर को ठीक से काम करने में मदद करता है और उसे स्वस्थ रखता है। यदि आपको हाइपोथायरायडिज्म की समस्या है तो सबसे पहले लक्षणों में से एक वजन का बढ़ना हो सकता है। हालांकि, अगर आपका थायरॉइड सही नहीं है तो आपके वजन जल्द ही बढ़ जाएंगे। ऐसे में आप अपना वजन कम करने के लिए कुछ चीजें कर सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि हाइपोथायरायडिज्म के कारण बढ़े वजन को कम करने के लिए आपको अपने आहार में क्या बदलाव करने चाहिए।

खाएं फल और सब्जियां

जब आप अधिक फल और सब्जियां खाते हैं तो आपके शरीर में जितनी अधिक स्वस्थ चीजें जाती हैं और उतनी ही कम कैलोरी आप खाते हैं। इसका मतलब है कि आपका बॉडी एक्टिव रह सकता है और वजन नहीं बढ़ सकता है।

Also Read: Fake Cough Syrup: मार्किट में मिल रही नकली कफ सिरप कर सकती है आपके किडनी-लिवर को डैमेज, इस तरह पहचानें नकली और असली में अंतर

वजन कम करने के लिए खाएं नट और बीज

नट और बीज वजन घटाने के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे सेलेनियम और जिंक जैसे स्वस्थ पोषक तत्वों में उच्च होते हैं। ब्राजील नट्स जैसे बीज विशेष रूप से इन पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत हैं। ये थायरॉइड को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करते हैं और कद्दू के बीज भी जिंक से भरपूर होते हैं।

अंडे को खाना करें शुरू

अगर आपको भी थायरॉइड ग्रंथि से वजन बढ़ने में परेशानी हो रही है तो अंडे खाने से आपका वजन तेजी से कम हो सकता है। अंडे में जिंक, सेलेनियम और प्रोटीन होते हैं। साथ ही अंडे थायरॉइड फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं जो आपको अधिक तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकता है।

कैफीन का सेवन करें कम

यदि आप बहुत अधिक कॉफी या कैफीन पीते हैं, तो यह आपका वजन बढ़ा सकता है। हालांकि आप इसके बजाय पानी पीकर इससे बचने की कोशिश कर सकते हैं। इससे आपको और तेजी से वजन कम करने में मदद मिलेगी।

Also Read: EPFO Interest Rate: नौकरीपेशा लोगों को लगने वाला है बड़ा झटका, EPF की ब्याज दरों में इस महीने से हो सकती है और कटौती

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories